क्या आप अब बिस्तर से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि दुनिया में लगभग हर जगह लॉकडाउन है? वर्तमान स्थिति के लिए एक उज्ज्वल पक्ष है। अपने आप को दिन के माध्यम से खुद को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें और अधिक सक्रिय रहें और घर के अंदर आनंद लें।

महिलाओं के लिए: दैनिक प्रेरणा – अपने दैनिक जीवन में अधिक सक्रिय कैसे बनें

क्या आप अब बिस्तर से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि दुनिया में लगभग हर जगह लॉकडाउन है? वर्तमान स्थिति के लिए एक उज्ज्वल पक्ष है। अपने आप को दिन के माध्यम से खुद को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें और अधिक सक्रिय रहें और घर के अंदर आनंद लें। 

यहाँ आपको दिन के माध्यम से प्राप्त करने के लिए संकेत का एक सेट दिया गया है: सुबह सबसे पहले, अपना बिस्तर बनाओ। अगला धोकर ध्यान करें या प्रार्थना करें। अपने परिवार, शहर, देश और दुनिया के लिए प्रार्थना करें।

पवित्र किताब से पवित्र छंद को वर्तमान स्थिति से प्रासंगिक रूप से याद करें ताकि आप दिल से शांति महसूस करें। फिर अपना ईमेल बॉक्स देखें। एक-दो का जवाब दो या बस गुजर जाओ। केवल सकारात्मक और उत्साहित स्वयं-सहायता सामग्री प्राप्त करने के लिए एक ईमेल खाता रखें। सोशल मीडिया सामग्री पर जाएं। जैसे जो भी आंख मारने वाली पोस्ट आपको आती हैं और अपने खुद के विचारों को पोस्ट करते हैं ताकि अन्य लोग आपकी पोस्ट के प्रति आकर्षित हों।

नाश्ता करो। ब्रेड और जैम और एक गिलास संतरे का रस काफी अच्छा है। लेकिन आपके पास अपने पसंदीदा विकल्प हो सकते हैं। फिर पढ़ने का समय बनाएं। मुझे सिडनी शेल्डन के उपन्यास और सेल्फ-हेल्प ई-बुक्स पढ़ना पसंद है, जो मुझे दो घंटे या उससे अधिक समय तक व्यस्त रखते हैं। फिर आसपास थोड़ी सफाई करें। फर्श को स्वीप करें और तदनुसार अपने परिवेश को बेदाग बनाएं। अपने पौधों को टब या बगीचे में पानी दें और धूप का थोड़ा आनंद लें। अपने कपड़े धोने बाहर ले। टेबल, कुर्सियां, ड्रेसिंग टेबल, सिंक, अलमारियाँ, वॉशिंग मशीन और किसी भी सतह को आप पा सकते हैं। इस तरह से सभी कीटाणुओं से छुटकारा पाएं। यदि आपके बच्चे और पति हैं, तो उनके साथ, नाश्ते में भोजन करें।

अपने पति से कुछ समय के लिए अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए कहें जब आप उनके लिए खाना बनाना शुरू करें। स्वादिष्ट स्वादिष्ट घर का बना दोपहर का भोजन परिवार के साथ साझा करें। अपने पति से कहें कि आप एक दोपहर की झपकी के लिए बच्चों को लगाते समय मेज और बर्तन साफ ​​करें। आप और आपके पति एक वयस्क फिल्म देख सकते हैं, जबकि आपके बच्चे सोते हैं।

देर से दोपहर के स्नैक्स जैसे कि फ्रेंच टोस्ट, अनाज, आलू के चिप्स आदि तैयार करना शुरू करें जो कि आपके बच्चों को जागने के बाद पसंद आएंगे। उन्हें बच्चों की कहानी की किताबें पढ़ें और कागज और मिट्टी से हस्तशिल्प बनाकर दें। उनके स्कूल के पाठ के साथ बैठें और कुछ होमस्कूलिंग करें। उन्हें कागज की चादरों पर आकर्षित और रंग दें और उन्हें व्यस्त रखें जबकि आप और आपके पति घर से काम करते हैं। अपने पति से मदद के साथ रात का खाना तैयार करें और साथ बैठकर व्यंजनों का आनंद लें। व्यंजनों को साफ करें और अपने पति से अपने बच्चों को सोते समय कहानियों को पढ़ने के लिए कहें, धीरे-धीरे उन्हें सो जाने दें तो यह अपने तरीके से एक उत्पादक दिन था, घर के अंदर रहना। बिस्तर पर रिटायर होने से पहले आत्म-देखभाल के लिए कुछ समय रखें। ऊपर की ओर इशारा करते हुए, ऊपर दिए गए संकेत बताते हैं कि आप अपने आप को दिन भर में अधिक सक्रिय और उत्पादक होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, इसके बजाय बिस्तर पर झूठ बोलने, कोई जिम्मेदारी नहीं लेने के बजाय। आपको अपने परिवार, अपने पड़ोस और समुदाय के लिए एक उदाहरण होना चाहिए ताकि एकजुट होकर हम वर्तमान समय की घातक स्थिति को दूर कर सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 5 =

Back to top button