कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगी चेहरे की झाइयां ,अपनए ये टिप्स..

चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण होते हैं ऐसे में जरूरी है कि आप अपने चेहरे की विशेष देखभाल करें ताकि आपका चेहरा बेदाग हो। इन घरेलू टिप्स को आजमा कर आप अपने चेहरे की झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं।

हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो, लेकिन बदलती जीवनशैली, प्रदूषण, त्वचा का ठीक से देखभाल न करने पर झाइयों की समस्याएं होने लगती है। माना जाता है कि उम्र बढ़ने पर झाइयां होती है, लेकिन कम उम्र में भी झाइयों की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार पेट की समस्या या असंतुलित हार्मोन्स की वजह से भी झाइयों की समस्या हो सकती है। ये आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। चेहरे पर काले दाग-धब्बे दिखने लगते हैं। अगर आप भी झाइयों से परेशान हैं तो इन आसान टिप्स को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं।

गाजर और मुल्तानी मिट्टी

गाजर को छोटे-छोट टुकड़ों में काटकर कद्दूकर कर लें, फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालकर मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार  ये पेस्ट जरूर लगाएं, झाइयों से निजात मिलेगा।

टमाटर और दही

एक बड़े चम्मच दही में टमाटर के रस को मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें। आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आएगा।

आलू

आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। चाहें तो आप आलू और नींबू के रस को एकसाथ मिलाकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। मसाज करने के आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। इससे कुछ दिनों में फर्क नजर आएगा।

पपीता

पपीता सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी कॉफी फायदेमंद होता है। आप पके पपीते के टुकड़े को मैश कर के चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप मैश किए हुए पपीते में शहद मिला कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं, इससे भी फायदा मिलता है।

मलाई

मलाई चेहरे के लिए एक नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन ग्लो करती है और दाग-घब्बे भी दूर होते हैं। नियमित तौर पर आप मलाई से चेहरे का मसाज करें, इससे आपके चेहरे में निखार आएगा।

कई बार कम नींद लेने की वजह से भी चेहरे पर झाईयां निकलने लगती है। ऐसे में आप पूरी नींद लेने की कोशिश करें।

Related Articles

Back to top button