कुछ ऐसे फायदेमंद फूड्स जो बढ़ती उम्र में महिलाओं को रख सकते है Fit और Healthy.

आम तौर पर महिलाएं जो जॉब करती हैं वह पुरुषों से ज्यादा मेहनत करती हैं। क्यूंकि वह ऑफिस के साथ-साथ घर परिवार और बच्चों का भी ध्यान रखती हैं। वह इस कदर व्यस्त हो जाती हैं कि वह अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाती हैं, जिसकी वजह से उनको कई स्वास्थ संबंधी मुश्किलों का सामना करना पढ़ता है। ये कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जिनका सामना सिर्फ महिलाएं ही करती हैं जैसे प्रेग्‍नेंसी, मेनोपॉज और पीरियड्स। पीरियड्स के समय उनके शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है इसीलिए महिलाओं को पुरूर्षों की तुलनामें ज्यादा अपना ध्यान रखना चाहिए और खाने में हेल्दी फूड्स शामिल करने चाहिए। उनको जंक फूड्स का सेवन कम करना चाहिए।

महिलाएं अक्सर अपना ध्यान रखना भूल जाती है, जबकि उनको अपना ध्यान अवश्य रखना चाहिए, क्यूंकी महिलाओ में कई शारीरिक बदलाव होते है, जैसे 30 की उम्र के बाद उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती है, और अगर कैल्शियम की दिक्कत हो तो पहले भी ये दिक्कत हो सकती है। आप ने अक्सर देखा होगा शादी के बाद कुछ महिलाओं का वजन तेजी से बढ्ने लगता है और वजन बढ़ना भी कई रोग का बड़ा कारण है, साथ ही स्किन ड्राइ और बोन डेंसिटी की वजह से महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पढ़ सकता है। यदि महिलाएं अपनी सेहत का ध्यान रखती है या वह हेल्दी फूड्स लेती है तो वह इन रोगो से लड़ने में मदद कर सकते है और आप को दुरुस्त रख सकते है।

फायदेमंद फूड्स महिलाओं के लिए

नॉन वेज

यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो यह आप के लिए काफी अच्छा है क्योंकि मीट और मछली में काफी प्रोटीन होता है जो महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नॉन वेज फूड्स में अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर होती है जो महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होती है।

सोयाबीन

सोयाबीन एक अच्छा स्रोत है प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का। यदि महिलाएं अपनी डाइट में सोया से बने फूड्स का सेवन करती है जैसे सोया मिल्क, सोया चाप या कुछ भी सोयाबीन से बने फूड्स का तो महिलाओं के शरीर में जो जरूरी तत्व ज़रूरत होते है वह उनको मिल जाते है।

हरी सब्जियां

पालक एक अच्छा स्रोत है पालक में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। वैसे कोई भी हरी सब्जी हो जैसे बथुआ, सोया मेथी, या कोई कोई भी हरी सब्जी वह महिलाओं के लिए काफी गुडकारी होती है क्यूकी उसमे आइरन, विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते है जो महिलाओं को हेल्दी रखते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

Back to top button