किडनी की बीमारियों से बचना है तो जरूर करें इन चीजों का सेवन

किडनी की बीमारी दुनियाभर में तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। आंकड़ों के मुताबिक लगभग 10 फीसदी लोगों को इस तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। किडनी की बीमारियों के चलते शरीर की संपूर्ण गतिविधि प्रभावित हो सकती है। असल में किडनी, शरीर में अपशिष्टों को छानने, रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जारी करने और शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने के साथ मूत्र का उत्पादन करती है। ऐसे में यदि इस अंग में किसी तरह की कोई समस्या आ जाए तो पूरे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों में किडनी की बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा मोटापा, धूम्रपान, आनुवंशिक कारक और उम्र संबंधी समस्याएं भी किडनी रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो अगर हम अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखें तो किडनी की बीमारियों से काफी हद तक सुरक्षित रहा जा सकता है। जिन लोगों को किडनी की बीमारी है या जिन्हें इसका खतरा अधिक है, उन्हें आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो रक्त में अपशिष्ट की मात्रा को कम करने में मदद करती हों। आइए आगे की स्लाइडों में किडनी रोगों से सुरक्षित रखने वाले ऐसे ही आहारों के बारे में जानते हैं। 

किडनी रोगों में फायदेमंद है लहसुन
किडनी के रोगों से सुरक्षित रहने के लिए सभी लोगों को आहार में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। यह मैंगनीज, विटामिन-सी और विटामिन-बी6 का अच्छा स्रोत होता है साथ ही इसमें सल्फर की भी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में इंफ्लामेशन की समस्या को कम करने के साथ किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक है। लहसुन की करीब तीन कलियों से सोडियम (1.5 मिलीग्राम), पोटेशियम (36 मिलीग्राम) और फास्फोरस (14 मिलीग्राम) प्राप्त किया जा सकता है। यह सभी किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। 

ऑलिव ऑयल का सेवन है लाभदायक
किडनी की बीमारियों से बचे रहने के लिए सभी लोगों को आहार में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें हेल्दी फैट और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट की मात्रा होती है जिसे ओलिक एसिड कहा जाता है, यह एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से युक्त होता है। किडनी की तमाम समस्याओं को कम करने में ऑलिव ऑयल का सेवन लाभदायक हो सकता है।

पत्ता गोभी का करें सेवन
पत्ता गोभी खाना भी किडनी रोगों से सुरक्षित रखने में सहायक हो सकता है। इसमें विटामिन, खनिज और शक्तिशाली पौधों के यौगिकों की मात्रा होती है, जो किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक है। इसके अलावा पत्ता गोभी को विटामिन के, विटामिन सी, और विटामिन भी का भी स्रोत माना जाता है। इसमें अघुलनशील फाइबर भी पाई जाती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक है। 

फलों में करें अनानास का सेवन
किडनी की बीमारियों के शिकार लोगों के लिए अनानास खाना काफी लाभदायक हो सकता है। अनानास में  फाइबर, मैंगनीज, विटामिन सी और ब्रोमेलैन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ किडनी को स्वस्थ बनाए रखने वाले यौगिक पाए जाते हैं। ब्रोमेलैन शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होता है जो किडनी रोगियों के लिए इस फल को काफी उपयोगी बनाता है। अनानास पेट को स्वस्थ रखने में भी सहायक माना जाता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − six =

Back to top button