कार बिमा कम्पनियों की रेटिंग का महत्व बीमा कंपनियाँ अक्सर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बहुत सारे व्यवसायों को इस तरह से एक-दूसरे से कम कर देती हैं

किसी भी व्यक्ति को जो कार बीमा खरीदना पड़ा है, उन्होंने विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा पूछे जाने वाले विभिन्न उद्धरणों में भारी विसंगतियों की खोज की हो सकती है। यह ऐतिहासिक रूप से हमेशा एक हद तक ऐसा ही रहा है, लेकिन इससे भी अधिक लागत की तुलना ऑनलाइन साइटों ने की है। प्रमुख साइटों में से एक पर जाना, अपना विवरण दर्ज करना और 50 या इतने अलग-अलग उद्धरण प्राप्त करना पूरी तरह से संभव है। इन कोटेशनों का 200 से 2000 प्रतिशत के बीच कहीं से भी भिन्न होना असामान्य नहीं है।

बीमा उद्योग से अपरिचित लोग आश्चर्य करते हैं कि इस तरह की व्यापक विसंगतियाँ कैसे हो सकती हैं … जबकि यह प्रासंगिक हो सकता है, यह जानना अधिक महत्त्वपूर्ण है कि ये विसंगतियाँ मौजूद हैं और सबसे अच्छा सौदा सुरक्षित करने के लिए इनका लाभ उठाएँ। यह ध्यान रखना महत्त्वपूर्ण है कि सबसे अच्छा सौदा ज़रूरी नहीं कि सबसे सस्ता है, लेकिन यह सबसे महंगा होने की संभावना भी नहीं है।

यह अक्सर माना जाता है कि सभी बीमा कंपनियाँ उसी तरह से जोखिम का आकलन करती हैं। यह एक हद तक सही है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनके पास कितना डेटा है और जोखिम अंडरराइटिंग का उनका अनुभव क्या है। अलग-अलग बीमा कंपनियों के पास कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में विशेषज्ञता के विभिन्न स्तर होंगे, कार के निश्चित मेक और कुछ व्यक्तिगत आयु समूहों और जनसांख्यिकी के बारे में। यह अनुभव उनकी जोखिम की समझ को प्रभावित करेगा और अन्य बीमा कंपनियों से व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है इन क्षेत्रों में इस अनुभव पर अधिक होगा।

जोखिम का मूल्यांकन करना केवल एक गणितीय सूत्र नहीं है, हालांकि सिद्धांत रूप में यह वही है जो इस पर आधारित है। जब भी एक बीमा कंपनी अपने स्वयं के मानदंडों के आधार पर जोखिम का आकलन करेगी और फिर इसे लाभदायक बनाने के लिए एक छोटे से अंतर से लोड करेगी, यह केवल आधी कहानी है।

हमेशा एक सिद्धांत और एक अभ्यास रहा है कि बीमा कंपनियाँ कैसे जोखिम उठाती हैं। सिद्धांत यह है कि वे एक जोखिम का मूल्यांकन करेंगे, अनिवार्य रूप से एक प्रतिशत आंकड़े में, जो वे एक प्रीमियम के रूप में चार्ज करते हैं। हकीकत में, यह भी बहुत है कि वे व्यवसाय को जीतने और उसमें से पैसा निकालने के लिए क्या शुल्क ले सकते हैं, या ले सकते हैं।

इसने कार बीमा के बहुत सारे संक्रमणों को ऑनलाइन करने के लिए संक्रमण को तीव्र कर दिया है, जहाँ बीमा कंपनियों के लिए इसे अन्य प्रकार के बीमा से जोड़ना आसान है और विभिन्न उपयोगिता बिलिंग खातों, क्रेडिट कार्ड या ऋण वित्तपोषण के लिए। इसका मतलब यह है कि बीमा कंपनियाँ व्यापार प्राप्त करने के लिए अन्य कंपनियों के साथ रणनीतिक गठजोड़ कर सकती हैं जो उनके पारस्परिक लाभ के लिए है।

बीमा कंपनियाँ अक्सर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बहुत सारे व्यवसायों को इस तरह से एक-दूसरे से कम कर देती हैं और आशा करती हैं कि समय के साथ ग्राहक प्रतिधारण उन्हें अपने प्रीमियम को बढ़ाने और ग्राहकों को अन्य जगहों पर जाने के बिना व्यापार को बनाए रखने की अनुमति देगा। Whilst कि बीमा कंपनियाँ कैसे काम करती हैं, इसका एक मूल सिद्धांत है, इसे ऑनलाइन करना बहुत कठिन है, यह कागज द्वारा बहुत सरल था। आजकल बीमा कंपनियों को बंद करना एक ग्राहक के लिए बहुत आसान है और इससे निश्चित रूप से कंपनियों के प्रति पहले से महसूस की गई वफादारी का बहुत क्षय हुआ है।

दूसरा महत्त्वपूर्ण कारक यह है कि बीमा कंपनियाँ अपने निवेश का बहुत सारा निवेश प्रीमियम से करती हैं, जैसा कि शुद्ध अंडरराइटिंग मुनाफे से किया जाता है। अधिकांश प्रकार के बीमा के साथ, प्रीमियम का भुगतान किया जाता है और दावों का भुगतान बहुत बाद में किया जाता है। कार बीमा के साथ, वास्तव में बड़े दावों में देयता के दावे होते हैं, जिन्हें निपटाने के लिए कुख्यात होना मुश्किल है और आम तौर पर सहमत होने में कई साल लगते हैं।

यह ज़रूरी नहीं कि बीमाकर्ता अपने पैरों को खींच रहे हों, हालांकि ऐसा हो सकता है। देयता दावों के साथ, किसी व्यक्ति को वास्तव में नुकसान का आकलन करने के लिए अक्सर बहुत लंबा समय लगता है और उस क्षति ने उनके जीवन पर क्या प्रभाव डाला है और किन तरीकों से।

इसका मतलब यह भी है कि उस अवधि के लिए बीमाकर्ता द्वारा और बड़े समय के लिए दावा नहीं करना होगा। वे अंतरिम भुगतान कर सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर उनके विवेक पर होगा। इसका मतलब यह है कि कंपनियाँ प्रीमियम पर लंबे समय तक लटका रह सकती हैं, इससे पहले कि किसी भी दावे का भुगतान करना पड़े। इससे उन्हें महत्त्वपूर्ण निवेश आय अर्जित करने की अनुमति मिलती है, जिसका उपयोग वे तब कर सकते हैं जब उन्हें उस व्यवसाय को आकर्षित करने के लिए रेटिंग के स्तर को ऑफसेट करना होगा जिसकी उन्हें आवश्यकता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × two =

Back to top button