कार्तिक मास में ऐसे करें तुलसी के पौधे की पूजा,जिस से होगी पैसों की कमी दूर

 स्कंद पुराण के अनुसार सभी महीनों में से कार्तिक मास सबसे श्रेष्ठ होता है। इस मास में तुलसी संबंधी कुछ उपाय करने से खुशियां ही खुशियां प्राप्त होती है। जानिए कार्तिक मास में तुलसी संबंधी कौन से उपाय करना होगा शुभ।

 भगवान विष्णु का प्रिय महीनों में से एक कार्तिक मास इस साल 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। हिंदू धर्म में इस मास का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस मास में ही भगवान विष्णु पूरे चार मास की निद्रा लेकर देवउठनी एकादशी के दिन जाग्रत हो जाते हैं। इस बार कार्तिक मास 10 अक्टूबर से 8 नवंबर तक है। इस पूरे माह भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी के पौधे की पूजा करने का विधान है। जानिए कार्तिक मास में तुलसी संबंधी कौन से उपाय करना होगा शुभ।कार्तिक मास में तुलसी के पौधे की पूजा करने से श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। माना जाता है कि मां तुलसी की पूजा करने से धन संपदा बढ़ती है।

ऐसे करें तुलसी के पौधे की पूजा

कार्तिक मास में रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान कर लें। इसके बाद तुलसी को जल चढाएं। इसके साथ ही इस मंत्र को बोले-

महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी

आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

शाम के समय घी का दीपक रोजाना जलाना चाहिए। ऐसा करना फलदायी होता है।

कार्तिक मास में तुलसी संबंधी करें ये उपाय

कार्तिक माह में तुलसी का पूजन करने के अलावा तुलसी के पौधे का दान करना भी श्रेष्ठ माना गया है। इस माह में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है।

कार्तिक मास के हर एक गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में जल के अलावा कच्चे दूध भी अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है और कभी भी घर में धन दौलत की कमी नहीं होती है।

सोमवार के दिन तुलसी को आशीर्वाद लेकर 5 पत्ते तोड़ लें। इसके बाद भगवान विष्णु और शिव जी को अर्पित कर दें। इसके बाद रात को तकिया के नीचे रख लें और दोनों से प्रार्थना करें कि उसके सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाए।

Related Articles

Back to top button