काबुल एयरपोर्ट फिर से हुआ शुरू, 200 विदेशियों को अफगानिस्तान से निकाला गया बाहर

काबुल: अमेरिकियों सहित लगभग 200 विदेशियों ने काबुल से एक विमान में अफगानिस्तान छोड़ दिया। अमेरिका और अन्य बलों द्वारा एक सप्ताह पहले अपनी वापसी पूरी करने के बाद इस तरह के की पहली बड़ी निकासी है।

दोहा के लिए कतर एयरवेज की उड़ान ने अमेरिका और अफगानिस्तान के नए तालिबान शासकों के बीच एक सफलता को चिह्नित किया। अन्य हवाईअड्डे पर चार्टर विमानों को लेकर लंबे समय से चल रहे गतिरोध के कारण दर्जनों यात्री फंसे हुए हैं।

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कतर की उड़ान में पश्चिमी लोगों की संख्या प्रदान की और कहा कि तालिबान के दो वरिष्ठ अधिकारियों नए विदेश मंत्री और उप प्रधानमंत्री ने निकासी सुविधा में मदद की।अमेरिकी, अमेरिकी ग्रीन कार्ड धारक, जर्मन, हंगेरियन और कनाडाई सहित अन्य राष्ट्रीयता वाले लोग इस विमान में सवार हुए।

पेंटागन प्रमुख: अल-कायदा करेगी वापसी की कोशिश
अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गुरुवार को कहा कि 20 साल पहले अमेरिका पर हमला करने के लिए अफगानिस्तान को एक मंच के रूप में इस्तेमाल करने वाला अल-कायदा आतंकवादी समूह फिर से वापसी का प्रयास कर सकता है।

अल-कायदा द्वारा फिर से एक आधार के रूप में अफगानिस्तान का उपयोग करने की संभावना का जिक्र करते हुए ऑस्टिन ने कहा, “यह संगठन की प्रकृति है। अमेरिका अफगानिस्तान में अलकायदा की वापसी को रोकने के लिए तैयार है। हम तालिबान से उम्मीद करते हैं कि वे ऐसा नहीं होने देंगे।”

अफगान की नई सरकार को मान्यता देने की कोई जल्दी नहीं: व्हाइट हाउस
व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, अमेरिका तालिबान के नेतृत्व वाली नई अंतरिम सरकार को मान्यता देने की जल्दबाजी में नहीं है।

अंतरिम कैबिनेट के बारे में सवालों पर व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, “हमने यह नहीं बताया है कि हम इसे (नई सरकार) मान्यता देने जा रहे हैं और न ही हम मान्यता के लिए दौड़ रहे हैं। इससे पहले उन्हें बहुत कुछ करना है।”


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 12 =

Back to top button