कई शोध अध्ययनों के आधार पर, हम कह सकते हैं कि संगीत के स्वास्थ्य लाभ साबित हुए हैं। उदाहरण के लिए, संगीत आपके दिमाग को तेज करने के अलावा आपके आईक्यू स्कोर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आपके पसंदीदा संगीत सुनने के 8 सिद्ध लाभ नीचे दिए गए हैं। और अधिक

कई शोध अध्ययनों के आधार पर, हम कह सकते हैं कि संगीत के स्वास्थ्य लाभ साबित हुए हैं। उदाहरण के लिए, संगीत आपके दिमाग को तेज करने के अलावा आपके आईक्यू स्कोर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आपके पसंदीदा संगीत सुनने के 8 सिद्ध लाभ नीचे दिए गए हैं। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

1) खुश रहने के लिए संगीत सुनें

जब आप अपने पसंदीदा संगीत को सुनते हैं, तो आपका मस्तिष्क डोपामाइन जारी करता है। और यह वह रसायन है जो जारी होने पर आपको अधिक खुश करता है। खुश रहना आपके शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

2) बेहतर चल रहा प्रदर्शन

यदि आप एक धावक हैं, तो आप प्रतियोगिता से पहले संगीत सुनकर अपने प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए प्रेरक संगीत चुनना बेहतर है।

3) तनाव कम करना

यदि आप संगीत सुनते हैं, तो यह कोर्टिसोन की डिग्री को कम कर सकता है, जो एक तनाव हार्मोन है। एक अध्ययन के अनुसार, लोगों ने गायन और वाद्य वादन में भाग लेने के बाद बेहतर प्रतिरक्षा का अनुभव किया। एक तनावपूर्ण दिन पर, आप खुद को शांत करने और संगीत के उपचार लाभों का आनंद लेने के लिए रेडियो सुन सकते हैं।

4) बेहतर नींद

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपने बिस्तर को मारने से पहले कम से कम 30 मिनट तक संगीत सुनते थे, उन्हें सोने से बेहतर नींद आती थी, जो अपने सोने से पहले कुछ नहीं करते थे। हम जानते हैं कि नींद हम सभी के लिए सर्वोपरि है, खासकर जो लोग पढ़ाई करते हैं या करने के लिए ऑफिस का काम है। नींद की कमी के कारण कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

5) अवसाद को कम करना

आंकड़ों के अनुसार, 350 मिलियन से अधिक व्यक्ति अवसाद से निपटते हैं और 10 में से 9 अनिद्रा से पीड़ित हैं। शोध अध्ययन में पाया गया है कि शांत और शांत रहने के लिए संगीत सुनने से आपको अवसाद के अपने लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

6) बेहतर मूड

ड्राइविंग करते समय, संगीत आपके ध्यान और मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, संगीत आपके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो एक सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छे मूड के बिना, कुछ भी हासिल करना संभव नहीं है। साथ ही, खराब मूड में ड्राइविंग से दुर्घटना हो सकती है।

7) बेहतर शिक्षा और स्मृति

कई शोध अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि संगीत सुनने से आपकी याददाश्त और सीखने में सुधार हो सकता है। अध्ययन में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों ने संगीत सुनने के बाद बेहतर प्रदर्शन किया। दूसरी ओर, अन्य प्रतिभागियों ने धीमी गति से सीखने और कमजोर स्मृति को दिखाया।

8) बेहतर मौखिक बुद्धि

एक अध्ययन के अनुसार, 10 में से 9 बच्चों ने विभिन्न शब्दों की बेहतर समझ और उनके अर्थों की संख्या का अनुभव किया। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि संगीत सुनने के बाद प्रतिभागियों ने बेहतर प्रदर्शन किया। इन बच्चों की उम्र 4 और 10 थी। इसलिए, हम कह सकते हैं कि संगीत बच्चों की मौखिक बुद्धि को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

लंबी कहानी छोटी, आप देख सकते हैं कि संगीत सुनने से बहुत सारे लाभ मिलते हैं। वास्तव में, संगीत एक प्रभावी अंतर्राष्ट्रीय भाषा है, जो बहुत सारे शोध अध्ययनों के आधार पर प्रदान की जाती है। इसलिए, यदि आप किसी भी क्षेत्र में एक छात्र या शिक्षार्थी हैं, तो आप अपने पसंदीदा संगीत ट्रैक को सुनने से लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + eleven =

Back to top button