ऑनलाइन रेडियो के लिए दर्शक तेजी से बढ़ रहे हैं।

इंटरनेट रेडियो का उपयोग करके, आप एक सरल और किफायती तरीके से अपने संदेश को व्यापक दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं। ऑनलाइन रेडियो के लिए दर्शक तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रौद्योगिकी ने लैपटॉप और आईफ़ोन और आईपॉड जैसे उपकरणों की मदद से प्रसारण की सुविधा प्रदान की है। एक महान विचार प्राप्त करने और एक फोन होने से, आप कभी भी अपने रेडियो शो की मेजबानी कर सकते हैं।

हमारे पास सांख्यिकीय डेटा है जिससे पता चलता है कि अमेरिका में 22 मिलियन से अधिक वयस्क एक एमपी 3 प्लेयर या एक आईपॉड हैं। इस आबादी के 29% लोग इंटरनेट के माध्यम से पॉडकास्ट डाउनलोड करते हैं, जिससे वे किसी भी समय अपने पसंदीदा संगीत का आनंद लेने में सक्षम हो पाते हैं। इसका मतलब है कि छह मिलियन से अधिक वयस्कों ने इस उपन्यास सुविधा का उपयोग किया है जो उन्हें इंटरनेट ‘प्रसारण’ डाउनलोड करने और उन उपकरणों पर सुनने के लिए सक्षम बनाता है जिन्हें वे आसानी से साथ ले जा सकते हैं।

इन दिनों, आप अपने सेल फोन पर टीवी शो देख सकते हैं। अब उन तरीकों से जुड़े रहना संभव है जो एक दशक पहले अकल्पनीय थे। आपको अपने पसंदीदा कार्यक्रम को देखने या आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले संगीत को सुनने के लिए किसी विशेष स्थान पर होने की आवश्यकता नहीं है। अब तक जो कार्यक्रम केवल घर से किसी विशेष समय पर देखे जा सकते थे, अब वे सड़क किनारे रेस्तरां या पिछवाड़े में बैठकर आनंद ले सकते हैं।

पीढ़ियों से हम जिस रेडियो का उपयोग कर रहे हैं, वह अप्रचलित हो रहा है, क्योंकि बढ़ती संख्या में लोग पहले से ही अपनी इच्छानुसार जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, और किसी भी तरह से उन्हें पसंद करते हैं। रेडियो पर बहुत कम संदेह है जिसे हम आज तक जानते हैं, अब से पंद्रह साल नहीं होंगे।

नवीनतम तकनीक ने प्रोग्रामिंग के नियमों को संशोधित किया है। सांसारिक रेडियो पर लागू नियमों के विपरीत, ब्लॉग टॉक रेडियो और सोशल नेटवर्किंग साइटों जैसे प्रारूप अब इंटरनेट रेडियो के नेटवर्क के रूप में दोगुना हो सकते हैं, जिससे इसके सहयोगी रेडियो शो की मेजबानी कर सकते हैं। इस प्रकार का एक प्रारूप एक सामान्य व्यक्ति को एक विचार या अपने स्वयं के रेडियो शो को प्रोग्रामिंग करने और अपने स्वयं के शिल्प को दिखाने के लिए एक जुनून के साथ सक्षम बनाता है।

अब, लोगों को एक नए प्रकार के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म बनाने का अवसर मिल रहा है, जिससे वे एक संदेश का उत्पादन कर सकते हैं और इसे पहले से कहीं अधिक व्यापक दर्शकों को भेज सकते हैं। सांख्यिकीय डेटा से पता चलता है कि उच्च आय वर्ग के उपभोक्ता इंटरनेट रेडियो के संरक्षक हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि अठारह वर्ष से अधिक आयु वाले इन संरक्षकों के 36%, अमेरिका में सामान्य आबादी की तुलना में एक हजार अमेरिकी डॉलर से अधिक आय वाले घरों में रहने वाले हैं।

अब यह पूरी दुनिया में श्रोताओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए व्यवसायों और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत रूप से भी संभव हो गया है। इंटरनेट रेडियो के संरक्षण में उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ, नए अवसर रेडियो श्रोताओं और श्रोताओं दोनों के लिए प्रदर्शित होते रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − three =

Back to top button