ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के साथ आय अर्जित करने के कई तरीके हैं।

आप उन्हें अपनी खुद की वेबसाइट पर, एक भुगतान किए गए ईमेल कोर्स के रूप में, या एक विशेष वेबसाइट पर सेट कर सकते हैं, जो उदमी जैसे पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देता है। आप सीधे एक कोर्स से पैसा कमा सकते हैं, या आप बैक एंड (या दोनों) पर पैसा कमा सकते हैं।

पेड कोर्स

आप भुगतान किए गए पाठ्यक्रम के साथ पैसे कमा सकते हैं। उदमी, फेडोरा, और कई अन्य जैसे पाठ्यक्रम वेबसाइट हैं। “अपना कोर्स ऑनलाइन बेचें” देखें और आपको उनकी मदद के लिए बहुत सारे मिल जाएंगे। आप अपनी वेबसाइट पर अपना खुद का वेबसाइट सेट कर सकते हैं, जैसे कि एक सदस्यता वेबसाइट की सुविधा का उपयोग करें, जैसे कि aweber, Insta सदस्य, या यहां तक ​​कि केवल पासवर्ड वाली वेबसाइट के साथ एक पे पाल बटन।

नि: शुल्क पाठ्यक्रम

आप अभी भी मुफ्त कोर्स के साथ पैसा कमा सकते हैं। अपने श्रोताओं को ईमेल के माध्यम से, या अपनी वेबसाइट पर सदस्यता में एक छोटा कोर्स प्रदान करके, आप अपनी ईमेल सूची बनाने के लिए पाठ्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। फिर आप उन्हें पाठ्यक्रम और ईमेल सूची के माध्यम से अन्य चीजों को बढ़ावा दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक ईमेल जो आप पाठ्यक्रम के बारे में भेजते हैं, आप अपने भुगतान किए गए पाठ्यक्रमों के लिए एक लिंक शामिल कर सकते हैं।

बैकएंड

याद रखें कि आपकी साइट के किसी भी पृष्ठ के लिए (जैसे कि वह पृष्ठ जहां आप लोगों को अपने पाठ्यक्रम के अगले मुक्त मॉड्यूल को इकट्ठा करने के लिए भेजते हैं), आप अनुशंसित उत्पादों को रख सकते हैं जो उन चीजों से मेल खाते हैं जिनकी आपके दर्शकों को आवश्यकता होगी यदि वे जो भी आप पर सफल हों अपने पाठ्यक्रम के माध्यम से प्रचार कर रहे हैं।

सभी तीन

आप चाहें तो तीनों तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई सशुल्क पाठ्यक्रम दिया गया है या नहीं; आप अभी भी डिलीवरी पृष्ठ पर, या एक ईमेल न्यूज़लेटर के माध्यम से पूरक उत्पाद जोड़ सकते हैं जिसे छात्र प्राप्त करने के लिए साइन अप करते हैं।

पूरक आइटम

उदाहरण के लिए, यदि आप किंडल पर एक किताब लिखने और बेचने के बारे में एक कोर्स बेच रहे हैं, तो आप उद्यम से संबंधित सेवाओं को बढ़ावा दे सकते हैं, जैसे कि ठेकेदार जो उनके लिए काम करेंगे। आप उन सॉफ़्टवेयर को भी बढ़ावा दे सकते हैं जो उनकी मदद करते हैं, या परिधीय उत्पाद जिन्हें वे रुचि रखते हैं।

भविष्य के पाठ्यक्रम

पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से अधिक पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है यदि पहला कोर्स मुफ्त है, तो अधिक जानने के लिए उन्हें उन्नत भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए भुगतान करना होगा।

आप हमेशा पाठ्यक्रमों के साथ पैसे कमा सकते हैं। आपको बस इस बारे में सोचना है कि आपके दर्शकों को पाठ्यक्रम के बाहर क्या चाहिए, और आप उन चीजों को भी बढ़ावा दे सकते हैं। आप सीधे पाठ्यक्रम से पैसे कमा सकते हैं, और फिर पूरक उत्पादों, सेवाओं और अधिक पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देकर अप्रत्यक्ष रूप से पैसा कमा सकते हैं।

एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना आपके व्यवसाय को विकसित करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन सर्वोत्तम अभ्यास हैं जो सफलता की ओर ले जाते हैं और जिन चीजों से आपको बचना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 10 =

Back to top button