एक बार फिर डीजल – पेट्रोल की कीमतों में उछाल,जानें आज का रेट 

सरकार द्वारा 1 अक्टूबर को लगातार दूसरे दिन महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। इस बढ़ोतरी के साथ ही, पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश भर में रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच चुकी हैं। देश भर में आज यानी 1 अक्टूबर के दिन डीजल की कीमत में 30 पैसे तक की, तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़त देखने को मिली।

कीमतों में बढ़ोतरी होने के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 101.89 रुपये प्रति लीटर हो गईं, तो वहीं डीजल भी 90.17 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। इसके अलावा, मुंबई में आज पेट्रोल 107.95 रुपये प्रति लीटर, तो वहीं डीजल की कीमत 97.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

फ्यूल दरों में संशोधन के तीन हफ्तों के अंतराल के बाद डीजल की कीमतों में यह पांचवीं, जबकि पेट्रोल की कीमत में यह तीसरी बढ़ोतरी है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में, तेल की कीमतें वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 78.64 डॉलर प्रति बैरल की कीमत के साथ तीन साल के सबसे ऊपरी स्तर पर हैं।

वैश्विक दरों में इस उछाल से सरकार के मालिकाना हक वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) ने 24 सितंबर से दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू कर दिया था। जिससे 5 सितंबर से लागू दरों में ठहराव खत्म हो गया।

24 सितंबर के बाद से डीजल की कीमतों में पांच बार वृद्धि हुई है, जिससे इसके दाम 1.25 रुपये प्रति लीटर तक बढ़े हैं। पिछली बार जुलाई और अगस्त में जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें गिरी थीं, तो दिल्ली के बाजार में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में क्रमशः 0.65 रुपये प्रति लीटर और 1.25 रुपये प्रति लीटर की कमी देखी गई थी।

हालांकि, 4 मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल की कीमत में 11.44 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी, और इस दौरान डीजल के रेट 9.14 रुपये बढ़े थे। इसके अलावा विमानों में इस्तेमाल होने वाला जेट ईंधन (एटीएफ) भी महंगा हो गया है। दिल्ली में जेट ईंधन (एटीएफ) की कीमत 3,972.94 रुपये बढ़कर 72,582.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 3 =

Back to top button