एक अच्छे कैंडिडेट की फोटो क्लिक करना थोड़ा मुश्किल है। यह अकेले फोटोग्राफ के बारे में नहीं है, बल्कि इसके साथ कैप्चर की गई भावनाएं भी हैं। इसे स्पष्ट करने के लिए, स्पष्ट तस्वीर का मतलब है कि ऐसी तस्वीरें जो वास्तव में अनियोजित और अनपोज़्ड थीं। जैसे किसी स

एक अच्छे कैंडिडेट की फोटो क्लिक करना थोड़ा मुश्किल है। यह अकेले फोटोग्राफ के बारे में नहीं है, बल्कि इसके साथ कैप्चर की गई भावनाएं भी हैं। इसे स्पष्ट करने के लिए, स्पष्ट तस्वीर का मतलब है कि ऐसी तस्वीरें जो वास्तव में अनियोजित और अनपोज़्ड थीं। जैसे किसी समूह के जमावड़े की तस्वीर, बीच की यात्राएँ, पारिवारिक गतिविधियाँ आदि।

यहां मैं मान रहा हूं कि आप DSLR का उपयोग करके शूटिंग कर रहे हैं। कुछ युक्तियों और युक्तियों को स्मार्टफोन पर भी लागू किया जा सकता है, लेकिन यह एक डीएसएलआर के साथ सबसे अच्छा होगा। 

1. एपर्चर मोड

बाजार में अधिकांश DSLR में एपर्चर मोड नामक कुछ है। उन्हें स्पष्ट तस्वीरों के लिए उपयोग करें। एक स्पष्ट तस्वीर कैप्चर करने के लिए मैनुअल मोड बहुत धीमी है।

2. प्राइम लेंस के बजाय जूम लेंस का उपयोग करें

स्पष्टवादी फोटोग्राफी के साथ समस्या यह है कि यह तेजी से बदल रहा है। मिनटों में आप एक ग्रुप फोटो से केक फोटो से दूसरे ग्रुप फोटो पर जा सकते हैं। आपके पास लेंस बदलने का समय नहीं है। इसलिए प्राइम लेंस के बजाय जूम लेंस का उपयोग करना बेहतर है।

3. परिवेश प्रकाश का उपयोग करें और फ्लैश न करें

स्पष्ट फोटोग्राफी में, फोटो दृश्य बहुत बार बदलता है। जब भी ऐसा होता है, तो आपको प्रकाश की गुणवत्ता को मापने की कोशिश करनी चाहिए और फिर उसके अनुसार कैमरे को उजागर करना चाहिए।

4. एआई सर्वो एएफ

अधिकांश DSLR में दो ऑटोफोकस मोड होते हैं। एक को सिंगल पॉइंट AF-S कहा जाता है और यह सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल है। दूसरे मोड को AI सर्वो एएफ कहा जाता है, जो स्पष्ट तस्वीरों के लिए सबसे अच्छा है। Nikon पर याद रखें इस मोड को कंटीन्यूअस AF-C कहा जाता है।

5. बहुत सारे फोटो क्लिक करें

फोटोग्राफी में खराब तस्वीरों के पीछे सबसे आम कारण झिझक है। फोटो क्लिक करने में संकोच न करें। एक और फोटो का मतलब इस मौके के बेहतरीन पल को कैद करना हो सकता है। इसके अलावा, स्पष्ट रूप से फोटोग्राफी के मामले में, आपको नहीं पता कि सबसे अच्छा पल कब होगा। आपको “सही” शॉट के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, एक बनाएँ।

6. फोटो को बर्स्ट मोड में क्लिक करें

आप कैनन पर निकॉन या ड्राइव मोड पर बर्स्ट मोड में शूटिंग की कोशिश कर सकते हैं। ये मोड आपको नियमित अंतराल में फ़ोटो के बाद फ़ोटो क्लिक करने की अनुमति देते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आप उस “सही शॉट” को याद नहीं करते हैं। एक बार जब आप बटन को जाने देते हैं, तो स्नैप बंद हो जाते हैं। यह फीचर एक उच्च-कार्य शूटिंग में काम करने वाले फोटोग्राफर के लिए वरदान है। इसे एक बार आज़माएं और बाद में मुझे धन्यवाद दें।

7. कभी भी अपना कैमरा नीचे न लगाएं

मैं बस आपको यह नहीं बता सकता कि कैमरा पकड़ना कितना महत्वपूर्ण है। कैमरे को खोजने के अंतराल में, उसे उठाकर, उजागर करना और उसकी रचना करना और फिर शॉट को टटोलना, उस क्षण को याद किया जा सकता है। एक सुनहरा नियम: “हमेशा अपने हाथ में कैमरा रखें”।

8. RAW फॉर्मेट में शूट करने की कोशिश करें

JPG प्रारूप स्पष्टवादी फोटोग्राफी के लिए नहीं है! यदि आप तस्वीरों को पोस्ट-प्रोसेस करने के इच्छुक हैं, तो आपको रॉ प्रारूप का उपयोग करना चाहिए। इस प्रारूप में JPG प्रारूप की तुलना में बहुत अधिक जानकारी है। इसके अलावा, JPG की तुलना में RAW को संपादित करना बहुत आसान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − 8 =

Back to top button