उबेर कप में साइना नेहवाल भारतीय टीम की करेंगी अगुआई,भारतीय टीम का एलान

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआइ) ने अगले उबेर कप, थामस कप के साथ-साथ सुदीरमन कप के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया है। पीवी सिंधू इन मुकाबलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी क्योंकि उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक के बाद कुछ समय के लिए ब्रेक लिया है। उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में भारत के लिए ब्रान्ज मेडल जीता था। वहीं थामस कप में भारत की अगुआई बी साई प्रणीत और किदांबी श्रीकांत करेंगे जो टीम के शीर्ष खिलाड़ी होंगे।

उबेर कप एक महिला टीम वर्ल्ड चैंपियनशिप प्रतियोगिता है और यह 9 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक डेनमार्क में थामस कप के साथ खेला जाएगा। उबेर कप में साइना नेहवाल के साथ सेलेक्शन ट्रायल में शीर्ष तीन एकल रैंक में शामिल रहीं मालविका बंसौड़, अदिति भट्ट, और तसनीम मीर को शामिल किया गया है। इसके साथ ही 10 सदस्यीय टीम में तीन युगल जोड़ियां भी शामिल हैं, जिसमें तनीषा क्रैस्टो और रुतुपर्णा पांडा शामिल हैं। जिन्होंने महिला युगल ट्रायल में शीर्ष स्थान हासिल किया था। भारतीय बैडमिंटन दिग्गज पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री गोपीचंद और ट्रायल में तीसरे स्थान पर रहीं उनकी पार्टनर टेरेसा जाली ने भी टीम में जगह बनाई है। भारत की 10 सदस्यीय थामस कप टीम में चार एकल खिलाड़ी और तीन युगल जोड़ियां शामिल हैं।

बी साई प्रणीत और पूर्व विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत के साथ ट्रायल के शीर्ष दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जिसमें किरण जॉर्ज और समीर ने थामस कप टीम में अपना स्थान हासिल किया है। वहीं, पुरुष युगल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी को भी ट्रायल से शीर्ष दो अन्य जोड़ियों के साथ चुना गया है। आपको बता दें कि भारत को थामस कप के लिए ग्रुप सी में चीन, नीदरलैंड और ताहिती के साथ रखा गया है। जबकि भारत के लिए उबेर कप ग्रुप बी के प्रतिद्वंद्वी थाईलैंड, स्पेन और स्कॉटलैंड होंगे। वहीं, बी साई प्रणीत और किदांबी श्रीकांत भी 12 सदस्यीय सुदीरमन कप टीम का नेतृत्व करेंगे।सुदीरमन कप एक मिक्स्ड टीम बैडमिंटन टूर्नामेंट है और इस साल का संस्करण 26 सितंबर से 3 अक्टूबर तक फिनलैंड के वंता में खेला जाएगा। जिसमें भारत को ग्रुप ए में गत चैंपियन चीन, थाईलैंड और मेजबान फिनलैंड के साथ रखा गया है। सभी तीनों टूर्नामेंटों के लिए टीमों का चयन इस सप्ताह की शुरुआत में आयोजित चयन ट्रायल और वर्ल्ड रैंकिंग 20 में शामिल खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी की वजह से साल 2020 में तीनों टूर्नामेंट रद कर दिए गए थे।  

उबेर कप के लिए भारतीय टीम: साइना नेहवाल, मालविका बंसौड़, अदिति भट्ट, तस्नीम मीर, तनीषा क्रास्टो, रुतुपर्णा पांडा, अश्विनी पोनप्पा, एन सिक्की रेड्डी, गायत्री गोपीचंद और ट्रीसा जॉली।

थॉमस कप के लिए भारतीय टीम: बी साई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत, किरण जॉर्ज, समीर वर्मा, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी, ध्रुव कपिला, एमआर अर्जुन, कृष्ण प्रसाद गरागा और विष्णु वर्धन।

सुदीरमन कप के लिए भारतीय टीम: पुरुष – बी साई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी, ध्रुव कपिला, एमआर अर्जुन; महिला – मालविका बंसौड़, अदिति भट्ट, तनीषा क्रास्टो, रुतुपर्णा पांडा, अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + fifteen =

Back to top button