उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन किया जारी

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही राज्य में भर्तियों की बहार आ गई है। इसी क्रम में राज्य में जल्द ही शिक्षकों के पदों पर भी बंपर बहाली निकलने की उम्मीद जताई जा रही है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार जल्द ही शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाल सकती है और इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये शिक्षकों के तकरीबन 50,000 से भी अधिक पदों को भरा जा सकता है। राज्य में शिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह दोहरी खुशी है, क्योंकि उदर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए भी तारीखों का एलान किया जा चुका है। अगर आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो इन पात्रता परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के  FREE CTET – UPTET – State TET : आचार्य सीरीज की सहायता ले सकते हैं।

शिक्षकों के कितने पदों पर निकल सकती है भर्ती 
इस भर्ती को लेकर चर्चा होनी शुरू हो गई है, लेकिन इसके तहत कितने पदों को भरा जाएगा, इसको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी। साथ ही सरकार की तरफ से ट्वीटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा भी की गई थी। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई है। इसलिए इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

UPTET के लिए भी तारीखों की हो गई है घोषणा 
राज्य में शिक्षकों के पदों पर भर्ती निकलने की चर्चा के बीच उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने UPTET के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है और अभ्यर्थी 07 से 25 अक्तूबर के बीच आवेदन कर सकते हैं। इस साल UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को होनी है और इसके लिए परिणाम 28 दिसंबर को घोषित किए जाने हैं। यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को जल्द ही निकलने वाली शिक्षक भर्ती में भी शामिल होने का मौका मिल सकता है।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 
अगर आप CTET, UPTET जैसे शिक्षक पात्रता परीक्षाओं या SSC GD, UP SI जैसे किसी भी तरह के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पक्की एवं बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं। एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे इन कोर्सेस में आपको स्टडी क्लासेज के साथ फ्री-मॉक टेस्ट और ई-बुक्स जैसी अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इन कोर्सेस से सफलता एप डाउनलोड  करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही डेली करेंट अफेयर्स और वीकली, मंथली करेंट अफेयर्स का भी बिल्कुल फ्री में लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + five =

Back to top button