इस महिला ने 10 हजार रुपये से शुरू किया था ये खास तरह का बिज़नेस, जिसका अब करोड़ों में है टर्नओवर

बेंगलुरु की रहने वाली नीता अदप्पा ने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस किया और आज उनके बिजनेस का टर्नओवर करोड़ों में है. खास बात ये है कि उन्होंने यह बिजनेस सिर्फ 10 हजार रुपये से इस कारोबार को शुरू किया था.

भारत में कई ऐसी कहानियां हैं, जो बताती हैं कि किसी शख्स ने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू किया और सफल हो गए. दरअसल, ऐसे केस में सबसे अहम होता है बिजनेस आइडिया. आपका बिजनेस आइडिया जितना अलग और लोगों को प्रभावित करने वाला होगा, उतना ही आपको फायदा होगा. ऐसी ही कुछ कहानी है बेंगलुरु की रहने वाली नीता अदप्पा की, जिन्होंने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस किया और आज उनके बिजनेस का टर्नओवर करोड़ों में है.



खास बात ये है कि उन्होंने यह बिजनेस सिर्फ 10 हजार रुपये से इस कारोबार को शुरू किया था. कई लोगों को इस बात से हैरानी हो सकती है, लेकिन यह बता सच है कि सिर्फ 10 हजार रुपये से उन्होंने इतना बड़ा व्यापार शुरू किया है. आइए जानते हैं नीता और उनके बिजनेस से जुड़ी खास बातें, जिससे आप भी बिजनेस का आइडिया ले सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

नीता एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती थीं और उनके पिता एक हर्बल प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी में सेल्स मैनेजर थे. नीता ने मुंबई के एक कॉलेज से फार्मेसी में मास्टर्स की और उसके बाद उनके पास विकल्प थे कि या तो वो आगे की पढ़ाई कर लें या विदेश चली जाएं या फिर कोई जॉब कर लें. इसके बाद उन्होंने तीसरा ऑप्शन चुना और जॉब करना शुरू कर दिया. लेकिन, उनका नौकरी में मन नहीं लगा और 6 महीने के अंदर ही उन्होंने इस नौकरी को अलविदा कह दिया. इसके बाद उन्होंने खुद का बिजनेस करने की ठानी.

क्या है बिजनेस आइडिया?

ये बात 1995 की है, उस वक्त किसी महिला के लिए नौकरी छोड़कर कर काम करना कोई आसान बात नहीं थी. उस वक्त भी उन्होंने अलग स्ट्रेटजी से काम किया और अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया. उस दौरान उन्होंने प्रकृति हर्बल्स नाम से कंपनी खोली और इस काम में उनके कॉलेज जूनियर अनिशा देसाई ने उसका साथ दिया. दोनों ने हेयर केयर, स्कीन प्रोडक्ट पर लंबी रिसर्च के बाद 10 हजार रुपये निवेश करते हुए बिजनेस की शुरुआत की.

किस तरह शुरू किया बिजनेस?

हेयर केयर और स्कीन केयर प्रोडक्ट तो बाजार में काफी उपलब्ध है, लेकिन उन्होंने खास तरीके से अपना व्यापार बढ़ाया. उन्होंने शुरुआत में सिर्फ होटल को टारगेट किया. पहले उन्हें बेंगलुरु के छोटे होटल से ऑर्डर मिलने लगे और वो वहां अपने सामान डिलिवर करते थे. फिर होटल में उनकी रीच बढ़ती गई और अब कई फाइव स्टार होटल में उनके प्रोडक्ट जा रहे हैं और व्यापार काफी बढ़ गया है.

ऐसे बढ़ाया बिजनेस?

एक बार होटल सेक्टर में लगातार सफलता हासिल करने के बाद उन्होंने 2011 में रिटेल मार्केट में कदम रखा. इससे पहले उन्होंने सीधे होटल में अपना कारोबार सीमित रखा था और उन्हें उससे भी काफी अच्छा फायदा हो रहा था. इसके बाद उन्होंने फेस स्क्रब, हेयर मास्क, हेयर ऑयल, शैंपू, कंडीशिनर प्रोडक्ट बेचने शुरू किए, जो 180 रुपये से 300 रुपये के बीच में मिलते हैं. वो अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन वेबसाइट अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, खुद की वेबसाइट के जरिए बेच रही हैं.

अब उनका बिजनेस काफी अच्छा चल रहा है और उन्होंने अपनी मेहनत और अलग आइडिया से ये मुकाम हासिल किया है. उनका कारोबार अब करोड़ों में डील कर रहा है, जो 10 हजार रुपये से शुरू हुआ था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =

Back to top button