इन 4 आदतों को बदलकर आप भी बन जाइए हेल्दी

अक्सर आप कुछ भी खाती रहती हैं, जिसमें ज्यादातर हिस्सा junk food का होता है तो आपको भी सेहत के प्रति ध्यान देने की ज़रूत है।

know good habbit benefits of healthy food

आजकल मोटापा बढ़ना या फिर महिलाओं के दिल का कमजोर होना एक आम बात है। कई महिलाओं की शिकायत होती है कि वो ज्यादा कुछ खातीं भी नहीं हैं लेकिन, फिर भी उनका मोटापा बढ़ जाता है। इसके पीछे कहीं ना कहीं आपकी आदतें जिम्मेदार होतीं हैं। जो आपको lazy बना देतीं हैं।

जिसकी वजह से आप अपने ज्यादातर काम short cut से करना पसंद करतीं हैं। चाहे वो ऑफिस में सीढ़ीयों के बजाय लिफ्ट का इस्तेमाल करना हो या फिर हेल्दी खाने की जगह चिप्स या फिर कोल्ड ड्रिंक पीना हो। ये सभी bad habbits होतीं हैं जो आपको unhealthy बना सकती हैं।

Junk food को कहें ना

Junk food harm

ऑफिस में अक्सर आप अपना टाइम काटने के लिए बीच-बीच में कभी कुछ कभी कुछ खातीं रहतीं हैं। जिसमें ज्यादातर हिस्सा junk food का होता है। बिना ये जाने की ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। लेकिन, कई महिलायों को ये पता होने के बावजूद वो इसे regular खातीं रहतीं हैं। ऐसे वजन बढ़ने के साथ बीमारी भी हो सकती है। क्या आपने कभी सोचा है कि इन junk food में क्या-क्या मिला होता है।

आपको बता दें कि बाहर पैकेट में मिलने वाले इन सभी junk food में कई तरह के trans fat मिले हो सकते हैं, जो आपकी बॉडी में जाकर आपका blood कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इन junk food में शुगर से लेकर कई ऐसे कैमिकल्स हो सकते हैं जो आपको unhealthy बना सकते हैं। इसलिए आपको अपनी junk food की आदत को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए। हम ये नहीं कह रहे कि आप बिल्कुल अचानक से इसे बंद कर दीजिये बल्कि आप रोजाना इसकी मात्रा धीरे-धीरे कम कर सकतीं हैं।

healthy snacks की डालें आदत

Healthy snacks sprouts

अगर आपको junk food खाने की आदत है तो आपको उसे जल्द से जल्द healthy snacks में बदलने की कोशिश करना चाहिए। शायद आपको इनके फायदे ना पता हों। हम आपको बताते हैं कि इन हेल्दी स्नैक्स में आप चने और मूंग दाल का स्प्राउट्स खा सकतीं हैं। इसमें good carbs होता है।

इसके साथ ये फाइबर युक्त होते हैं जो आपकी body के लिये काफी फायदेमंद हो सकते हैं। दालों के स्प्राउट्स में प्रोटीन और amino acids की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपकी मसल्स भी बनाने में मदद कर सकते हैं।

Lunch walk पर जरूर जायें

Office desk job exercise

ऑफिस के दौरान आपको सिर्फ अपनी एक आदत बदलने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको अपनी पूरी life style बदलने की जरूरत है। अगर आप वाकई में एक हेल्दी लाइफ बिताना चाहतीं हैं तो आपको अपनी सेहत के बारे में हर हालत में सोचना ही होगा। रात-दिन आप सिर्फ काम-काम में ही उलझीं रहतीं हैं। जिसमें आप अपनी health को तो भूल ही जातीं हैं। ऐसे में आपको एक अच्छी और छोटी सी आदत डालने की जरूरत है।

वो है ऑफिस में दोपहर का खाना खाने के बाद थोड़ा चलना-फिरना जिसे शायद आप lunch walk के नाम से जानतीं होंगी। आपके लिए इस आदत को अपनाना काफी फायदेमंद हो सकता है। आपको हमेशा खाना खाने के कम से कम 10-15 मिनट तक थोड़ा घूमना-फिरना चाहिए।

ऑफिस में टेबल टेनिस जरूर खेलें

Table tenis office exercise

Image Courtesy: tqn.com

अगर आपको sports अच्छा नहीं लगता है तो आपको अपना mood बदलना होगा। क्योंकि ऐसा देखा गया है कि जो लोग रोजाना कोई ना कोई sport activity करते हैं वो आम लोगों की तुलना में ज्यादा हेल्दी रहते हैं। यानि कि आपको भी अपने ऑफिस में मौजूद टेबल टेनिस जैसे छोटे-छोटे option को डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए। आप खाना खाने के बाद इसे कम से कम 15 मिनट तक खेल सकतीं हैं। ये आपकी पूरी body की exercise कराता है।

सीढ़ियों को बनायें अपना दोस्त

Exericse office stairs walking

ऑफिस या फिर कहीं बाहर किसी मॉल में अक्सर आप लिफ्ट का इस्तेमाल करतीं हैं। शायद ये कहीं ना कहीं आपकी जरूरत भी है लेकिन, क्या आपको पता है कि जिस सहूलियत के लिए आप लिफ्ट का इस्तेमाल करतीं हैं वही आपकी सेहत के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। आपको अपनी इस आदत को भी bye-bye बोलना होगा। ऑफिस में आपको ज्यादातर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। सीढ़ियों के इस्तेमाल करने वाले लोगों का डाइजेशन अच्छा होता है।

कई बार आपको लगता होगा कि सीढ़ियां चढ़ते-चढ़ते आपके पैरों में दर्द होने लगता होगा और आपकी सांस फूलने लगती होगी, शायद इसकी वजह होती है आपके दिल का कमजोर होना क्योंकि, आप अपना ज्यादातर समय ऑफिस में बैठे-बैठे गुजारतीं हैं। जिसकी असर सीधे आपके दिल पर पड़ता है। आपको अपनी इस आदत को जरूर बदलना चाहिये। सीढ़ियों चढ़ने से आपके दिल की एक्सरसाइज होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

Back to top button