इंडियन पोस्ट ऑफिस की बेहद खास स्कीम- केवल 100 रुपये में खाता खोलकर पाइए 7000 रुपये, जानिए क्या है पूरी स्कीम?

इस स्कीम में आपको हर महीने 100 रुपये जमा करना होता है। इससे अधिक की राशि जमा करनी है तो वह 10 के मल्टीपल में होना चाहिए। आरडी अकाउंट मे अधिकतम 5 साल के लिए शुरू कराया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस में कई तरह के बचत खाता स्कीम्स चलती रहती है जिसमें मामूली बचत कर आप अच्छा रिटर्न प्राप्त सकते हैं। इन स्कीम्स में एक है नेशनल सेविंग रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD)। पोस्ट ऑफिस की सबसे अधिक चर्चित स्कीम में आरडी भी एक है जिस पर फिलहाल 5.8% ब्याज दर मिलता है। पिछले वर्ष 1 अप्रैल से ब्याज की यह दर लागू है।

इस स्कीम के अंतर्गत मिनिमम 100 रुपये या 10 रुपये के मल्टीपल में राशि जमा करा सकते हैं। अगर आपको इस स्कीम का लाभ लेना है, तो पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होगा जिसके बाद आप कैश या चेक के माध्यम से पैसे को जमा कर सकते हैं। चेक जमा करते हैं तो जिस दिन चेक क्लेयर होगा वहीं तारीख ही डिपॉजिट तारीख के रूप में मानी जाएगी। इस स्कीम में हर महीने 100 रुपये जमा कराया जा सकता है। इससे अधिक की धनराशि जमा करनी है तो वह 10 के मल्टीपल में होना चाहिए। RD अकाउंट अधिक से अधिक 5 वर्ष के लिए शुरू करा सकतें है।

100 रुपये जमा पर 7 हजार मिलेंगे

RD में कम से कम जमा राशि 100 रुपये मानकर चलें, तो इसमें आपको 7000 रुपये तक का रिटर्न प्राप्त होगा। 17 फरवरी 2021 को 100 रुपये के साथ अगर यह स्कीम शुरू करते हैं। तो 17 फरवरी 2026 को इसका मैच्योरिटी पीरियड पूरा होगा। 100 रुपये महीने की राशि 5 साल तक जमा करने पर आप 6 हजार रुपये जोड़ पाएंगे। इस राशि पर इस समय के अनुसार आपको 5.8% का ब्याज मिलेगा। इस लिहाज से आपको 5 साल में 969.67 रुपये का ब्याज मिलेगा। कुल प्राप्त धनराशि की बात करें तो 100 रुपये के जमा पर 5 साल में आपको 6969.67 रुपये मिलेंगे। मतलब कि 100 रुपये की जमा राशि पर आपको 5 साल में लगभग 7 हजार रुपये प्राप्त होगा।

कौन खोल सकता है खाता

सिंगल या जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। जॉइंट अकाउंट में 3 लोगों के जुड़ने की सुविधा मिलती है। अगर अकाउंट होल्डर नाबालिग है तो खाते के लिए कोई गार्जियन होना चाहिए। 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता उसके नाम से खोला जा सकता है। RD अकाउंट पर लोन की भी सुविधा मिलती है। लगातार 12 किस्त जमा होने और 1 साल तक अकाउंट जारी रहने पर खाते में जो बैलेंस रहेगा उसका 50 परसेंट तक लोन लिया जा सकता है। लोन को लम-सम राशि में या हर महीने एक समान राशि में चुकाया जा सकता है। पैसे पाने की तारीख से लेकर उसकी री-पेमेंट की तारीख पर लोन का ब्याज लगाया जाएगा।

बीच में भी बंद कर सकते हैं खाता

बीच में खाता बंद कराने की भी सुविधा मिलती है। 5 वर्ष के लिए पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवाया लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो 3 साल पूरा होने पर इसे बंद करवा सकते हैं। खाता बंद कराने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहां फॉर्म भरकर आप इसे मियाद से पहले भी बंद करा सकते हैं। आपको आपका पैसा ब्याज समेत वापस मिल जाएगा।

डाक की प्रति महीने स्कीम में भी अच्छा रिटर्न मिलता है। एमआईएस में अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश करने पर आपको हर महीने 2,475 रुपए ब्याज मिलेगा। इस मासिक आय को बढ़ाने के लिए आप इसे पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में निवेश करेंगे, तो आपको और ज्यादा फायदा होगा। आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है और खास बात यह ​है कि ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 3 =

Back to top button