आर्थिक संकट की मार झेल रहा पाकिस्तान को मिला सऊदी अरब का सहारा..

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) आर्थिक संकट की मार झेल रहा है। पाकिस्तान में पैसों की भारी किल्लत हो गई है। इन सब के बीच इस्लामिक मुल्क (Islamic Country) सऊदी अरब ने पाकिस्तान की ओर मदद का हाथ बढ़ाया है। सऊदी अरब (Saudi Arabia) के किंग ने पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए एक बिलियन USD (एक अरब डॉलर) निवेश करने का ऐलान किया है।

पाकिस्तान की मदद करेगा सऊदी अरब

यह घोषणा सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान बिन अब्दुल्ला और उनके पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी के बीच फोन पर हुई बातचीत के दौरान हुई। सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल ने पाकिस्तान को सऊदी किंग के निर्देश के बारे में बताया और सऊदी-पाकिस्तानी संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय संबंधों और कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दे पर भी चर्चा की।

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) के अनुसार, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के निर्देश पर पाकिस्तान में 1 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश की घोषणा की गई। नगदी संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था और पाकिस्तान के लोगों के सहयोग की दिशा में यह कदम उठाया गया है।

पाकिस्तान में सहयोग का स्वागत किया

पाकिस्तान के डॉन अखबार ने बताया कि पाकिस्तान को कतर से 2 अरब अमेरिकी डॉलर, सऊदी अरब से 1 अरब अमेरिकी डॉलर और यूएई से 1 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश मिलेगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान में सऊदी अरब के एक अरब डॉलर के निवेश का स्वागत किया।

बता दें कि कुछ महीने पहले ही पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और देश के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने सऊदी अरब की यात्रा की थी। मगर यहां मदीना की मस्जिद-ए-नवाबी में उनके पहुंचते ही लोग चोर-चोर के नारे लगे, जिस कारण पाक पीएम को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान की चरमराती अर्थव्यवस्था को फिर से सही दिशा देने के लिए शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली नई सरकार ने सऊदी अरब से मदद का आग्रह किया था।

Related Articles

Back to top button