आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में कैसे क्रांति ला रहा है

एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से, ई-कॉमर्स उद्योग निजीकरण के साथ ग्राहकों के अनुभव में सुधार कर सकता है, बिक्री बढ़ाने के लिए संभावित ग्राहकों को लक्षित कर सकता है और उनकी खरीद और ब्राउज़िंग व्यवहार के आधार पर उन्हें उत्पादों की सिफारिश कर सकता है।

बिजनेस इनसाइडर द्वारा प्रकाशित एक लेख के अनुसार, 2020 तक सभी ग्राहक इंटरैक्शन के शुरुआती 85% को मानव समर्थन के बिना प्रबंधित किया जा रहा है। इस अग्रिम प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए, कई ई-कॉमर्स व्यवसायों ने अपनी समझ के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी के विभिन्न रूपों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। ग्राहकों को बेहतर, उन्हें सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव की पेशकश, और अधिक बिक्री और राजस्व उत्पन्न करना।

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि ई-कॉमर्स उद्योग में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कैसे क्रांति ला रही है:

1. एक ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण

अक्सर ऐसा होता है कि ग्राहक कुछ समय के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट ब्राउज़ करने के बाद, अपनी खोज को छोड़ देते हैं और वेबसाइट छोड़ देते हैं। यह आमतौर पर तब होता है जब ग्राहक पर्याप्त प्रासंगिक उत्पाद परिणाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे परिदृश्यों में, AI एक बुद्धिमान समाधान के साथ व्यापार में मदद कर सकता है।

ऑनलाइन दुकानदारों के लिए खोज परिणामों को संकीर्ण, अवधारणा और अंत में सुधार करके, AI ई-कॉमर्स व्यवसाय की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है। मशीन लर्निंग का उपयोग करके, AI, वेबसाइटों और एप्लिकेशन के उप-फ़ील्ड में विज़ुअल सर्च तत्व शामिल हो सकते हैं जो दुनिया को ग्राहकों के रूप में देखते हैं। यह उन्नत छवि और वीडियो मान्यता प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके ग्राहक-केंद्रित अनुभव को डिजाइन करने और विकसित करने में व्यवसाय की मदद कर सकता है।

इस तरह, ई-कॉमर्स व्यवसाय सुनिश्चित कर सकते हैं कि अच्छे ग्राहक प्रतिधारण दर प्राप्त करें।

2. चैटबोट अनुभव

क्या आपने कभी किसी व्यवसाय की ग्राहक सेवा का अनुभव किया है? जब आपका कॉल होल्ड पर हो और आपको मानव एजेंट से कनेक्ट करने से पहले आपको अनगिनत मिनट तक इंतजार करना पड़े, तो आपको कैसा लगता है? कष्टप्रद, है ना? फिर आप असीमित ईमेलों के माध्यम से व्यवसाय पर पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं, जो सामान्य रूप से कम से कम 48 घंटे लगते हैं। इस तरह के निगल्स के परिणामस्वरूप खराब उपयोगकर्ता अनुभव होता है। इसके कारण, मानव संचालित लाइव चैट और कृत्रिम चैटबॉट ग्राहक सेवा को आगे बढ़ाने के लिए गति प्राप्त कर रहे हैं।

चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो संचार को स्वचालित करने और व्यक्तिगत ग्राहकों के अनुभवों को बनाने के लिए श्रवण या पाठीय तरीकों के माध्यम से बातचीत करने के लिए बनाया जाता है।

चैटबॉट की मदद से, व्यवसाय ग्राहकों को व्यक्तिगत अनुशंसाओं के साथ शाब्दिक 24×7 ग्राहक सेवा दे सकते हैं।

3. लक्षित दर्शकों को पहचानें

एआई ई-कॉमर्स व्यवसायों की लीड जनरेशन क्षमता को भी आसान बनाता है। विपणन, बिक्री और सीआरएम के लिए एआई समाधान भविष्यवाणियों के विपणन में व्यवसाय की मदद कर सकते हैं। एआई बाजारवादियों को प्रश्नों पर वास्तविक समय की सेवाएं और समाधान प्रदान करके ग्राहक की मांगों को पूरा करने में मदद करता है। एआई के साथ, एक व्यवसाय भी ग्राहक खरीद संभावना की गणना करके पूर्वानुमान क्षमताओं को प्राप्त करता है।

4.Conversational Platforms

एआई अमेज़ॅन इको या Google होम जैसे संवादी प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है जो दुकानदारों को किसी कार्य को करने की अनुमति देता है। नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग जैसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी की मदद से दुकानदार किसी रोबोटिक मशीन से वस्तुओं के बारे में प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए बोल सकते हैं।

5. वर्चुअल मिरर्स का अनुभव

यह एक इंजीनियर इकाई है जो सॉफ्टवेयर में निवास करती है जो एक मानव के साथ संवाद करने के लिए कनेक्शन से जुड़ती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से, दुकानदार वस्तुतः “कपड़ों पर” कोशिश कर सकते हैं, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभिन्न रंगों में कपड़े क्या प्रतीत होंगे। उदाहरण के लिए, लेंसकार्ट दुकानदारों के लिए ऑन-स्क्रीन अलग-अलग स्पेक्स पर प्रयास करने के लिए वास्तविक समय के दर्पण प्रदान करता है, जिससे उन्हें यह अंदाजा होता है कि वे वास्तविक में उन स्पेक्स की तरह कैसे दिखेंगे।इसलिए, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई-कॉमर्स व्यवसायों को आभासी दर्पण के साथ उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक लाभ देता है।

6. इशारे की पहचान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशिष्ट इशारों को ऐसे आदेशों में अनुवाद करके खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाता है, जिससे उपभोक्ता उस सटीक उत्पाद को पा सकते हैं जिसकी उन्हें तलाश है।

7. दुकानदारों के लिए बेहतर सिफारिशें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समाधानों की मदद से, ग्राहक व्यवहार की भविष्यवाणी करने और सभी दुकानदारों को प्रासंगिक और उपयोगी सिफारिशें देने के लिए ब्रांड बड़ी मात्रा में परिणामों को कुशलतापूर्वक इकट्ठा करते हैं और स्कैन करते हैं। इस तरह, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ग्राहकों के लिए “व्यक्तिगत खरीदारी का अनुभव” प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

8. गुणवत्ता उत्पाद विवरण

यह सभी वस्तुओं के लिए उचित और एसईओ के अनुकूल विवरण तैयार करने के लिए समय लेने और महंगा हो सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसे समय को सक्रिय करने में मदद करता है जो संशोधित उत्पाद विवरणों को डिजाइन करने और मानव बुद्धि के बिना गुणवत्ता के उत्पाद विवरण तैयार करने के लिए मुख्य विशेषताओं की छानबीन करता है।

निष्कर्ष

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग दुकानदारों को असाधारण उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर रहे हैं। आज, ई-कॉमर्स व्यवसाय फलफूल रहा है और, अधिक से अधिक ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग की इस प्रवृत्ति को अपना रहे हैं। ऐसे सुनहरे परिदृश्य में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वास्तव में एक इम निभाता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 5 =

Back to top button