आप क्या करते हैं जब एक रिश्तेदार मर जाता है और कर्ज की एक टन के पीछे छोड़ देता है?

हम सभी ने जीवन में केवल दो चीजों की गारंटी दी है; मृत्यु और कर। ठीक है, शायद हम उस सूची में ऋण जोड़ सकते हैं; ऋण, मृत्यु, और कर या कम के लिए डीडीटी? “डीडीटी – क्या यह वास्तव में इतना बुरा है,” आप पूछते हैं। यह हो सकता है।

क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग जो एक बेहतर जगह से गुजरते हैं, कर्ज को पीछे छोड़ देते हैं? यह सच है। वह पुरानी कहावत क्या है; “आप इसे अपने साथ नहीं ले जा सकते!” यह समझ में आता है, है ना? आप अपनी संपत्ति नहीं ले सकते, और इस प्रकार, आप अपने ऋण भी नहीं ले सकते। तो इस सारे ऋण का क्या होता है जो यहाँ पृथ्वी पर बचा है? खैर, यह एक दिलचस्प विषय है। तो, आइए हम इस पर चर्चा करें?

कितनी बार लोग ऋण के साथ मर जाते हैं?

आज मरने वाले लगभग 75% अमेरिकी कर्ज को पीछे छोड़ देते हैं। होम लोन सहित औसत राशि बकाया है, लगभग $ 13,000। यदि हम बंधक को शामिल करने के लिए बकाया थे, तो ऋण लगभग $ 61,500 होगा। 2018 में लगभग 70% अमेरिकियों की मृत्यु क्रेडिट कार्ड ऋण से हुई थी। मरने वालों में ऑटो ऋण का 25% बकाया था। यह पता चला है कि छात्र ऋण के लिए 6% बकाया पैसा, एक संख्या जो हर साल experian और credit.com के अनुसार बढ़ रही है।

क्या ये आँकड़े आपको हैरान करते हैं? उन्हें नहीं करना चाहिए औसत व्यक्ति के पास वस्तुतः कोई बचत नहीं है, एक कार ऋण और क्रेडिट कार्ड ऋण में लगभग $ 10,000 है। ज्यादातर लोग अपने स्मार्ट फोन को एकमुश्त नहीं देते हैं बल्कि अपने सेल्युलर सर्विस बिल के शीर्ष पर मासिक भुगतान करते हैं। यदि यह आप हैं, तो आप बहुमत में हैं, और अभी भी मध्यम वर्ग माना जाता है। जब कोई प्रिय व्यक्ति गुजरता है तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए और आपको पता चलता है कि वे उसी नाव में थे जो अब आप कर रहे हैं।

यह सब ऋण के लिए जिम्मेदार कौन है जब कोई मर जाता है?

चिंता न करें कि उत्तराधिकारी आमतौर पर वे नहीं होते हैं जो अब कर्ज का भुगतान करते हैं। मृत व्यक्ति की संपत्ति अब कर्ज के लिए उत्तरदायी है। हालाँकि, यह आपकी विरासत को बहुत अच्छी तरह से प्रभावित कर सकता है क्योंकि लेनदारों को पहले भुगतान किया जाता है। किसी एस्टेट को बसाने के नियम हैं, और यह निर्धारित करने वाले नियम हैं कि उस संपत्ति के खिलाफ ऋण के लिए कितना बकाया है। इसमें से अधिकांश राज्य पर निर्भर करता है कि मृतक ने अपने निवास के रूप में दावा किया, संपत्ति का कुल मूल्य, और ऋण के प्रकार अभी भी बकाया हैं।

यदि कोई व्यक्ति अपनी संपत्ति से अधिक की वजह से मर जाता है, तो एक वारिस अपनी विरासत को स्वीकार करने के लिए ‘गिरावट’ कर सकता है, और इस प्रकार, उन्हें कोई पैसा नहीं मिलेगा, लेकिन किसी भी ऋण के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। दूसरी ओर, यदि किसी की मृत्यु हो जाती है और उसके पास देनदारियों की तुलना में अधिक संपत्ति होती है, तो शायद उन परिसंपत्तियों में से कुछ को ऋण बकाया का भुगतान करने के लिए बेचा जाना चाहिए। इस मामले में, वारिस को अंतर मिलेगा (संपत्ति और करों को निष्पादित करने के लिए किसी भी प्रशासनिक लागत का ऋण)।

कहने की जरूरत नहीं है, यह आपके मरने से पहले एक इच्छा और योजना बनाने के लिए समझ में आता है। बेशक, यह हमेशा नहीं है कि चीजें कैसे काम करती हैं, क्योंकि कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि कब या कितने मामलों में वे मर जाएंगे।

क्या होगा अगर आपका पति मर जाता है – क्या आप उनके कर्ज से ऊब गए हैं?

खैर, जीवित पति या पत्नी के मामले में, यह पूरी तरह से अलग स्थिति बन जाती है। फिर, यह मायने रखता है कि आप कहां रहते हैं, उदाहरण के लिए, एक ‘सामुदायिक संपत्ति’ राज्य। ऐसे मामलों में आप कर्ज के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं, भले ही वह आपके पति या पत्नी के नाम पर ही क्यों न हो, और अगर शादी के दौरान कर्ज लिया गया था, तो ‘

अक्सर लेनदार भुगतान करने की कोशिश करने के लिए जीवित रहने वाले परिवार के सदस्यों पर थोड़ा मुश्किल झुकेंगे। ऋण पर जमा करने की कोशिश करने के लिए लेनदार एक संग्रह एजेंसी भी रख सकते हैं। यह एक समस्या हो सकती है जब आप पहले से ही एक भावनात्मक स्थिति में होते हैं, क्योंकि वे आपको बकाया ऋण का भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध करने का प्रयास करते हैं, भले ही आप जिम्मेदार न हों।

यदि आप एक ऋण का भुगतान करने के लिए दबाव महसूस करते हैं जो आपको विश्वास नहीं करता है, तो आपको एक वकील की मदद लेनी होगी जो कानून को जानता है और आपको अपने अधिकारों को समझाने में मदद करता है। वहाँ मदद करने के लिए कानून फर्म हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + six =

Back to top button