“आपके बीच की दूरी और आपके आसपास बदलती दुनिया की गति” के रूप में परिभाषित करके शुरू होता है। अगर हम इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते कि दुनिया हमारे आसपास कैसे बदल रही है, तो हम पीछे रह जाएंगे। हम में से अधिकांश के लिए, इसका मतलब है कि कभी बदलती तकनीक के शीर्ष

स्कॉट स्कैंटलिन की नई पुस्तक द रेलेवेंस गैप उन लोगों के लिए एक बहुत ही आवश्यक सहायता है जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे पीछे नहीं हटेंगे क्योंकि हम इक्कीसवीं सदी के तीसरे दशक और उससे आगे बढ़ते हैं।

स्कैंटलिन ने प्रासंगिकता के अंतर को “आपके बीच की दूरी और आपके आसपास बदलती दुनिया की गति” के रूप में परिभाषित करके शुरू होता है। अगर हम इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते कि दुनिया हमारे आसपास कैसे बदल रही है, तो हम पीछे रह जाएंगे। हम में से अधिकांश के लिए, इसका मतलब है कि कभी बदलती तकनीक के शीर्ष पर रहना, लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। यह आपके पास पहले से मौजूद कौशल को महसूस कर रहा है कि आप विकसित हो सकते हैं और प्रासंगिक रहने के लिए उपयोग कर सकते हैं क्योंकि दुनिया आपके चारों ओर बदलती है। स्कैंटलिन ने एक बार अपनी चौदह वर्षीय दादी से पूछा कि उसका रहस्य क्या है और उसने उत्तर दिया, “वरिष्ठ रहने की सुविधाओं से दूर रहें और कभी भी बढ़ना बंद न करें। जब आप बढ़ना बंद कर देते हैं, तो आप मर जाते हैं!” स्कैंटलिन हमें याद दिलाता है कि हमारे करियर में वही सच है-हम या तो विस्तार कर रहे हैं या अनुबंध कर रहे हैं; कोई भी बीच में नहीं है।

स्कैंटलिन इस बात पर काफी समय बिताते हैं कि दुनिया कैसे बदल रही है और युवा पीढ़ी उस बदलाव को कैसे चला रही है। वह चर्चा करता है कि मिलेनियल्स और जनरल जेड, उपभोक्ताओं की पिछली पीढ़ियों के विपरीत, अस्तित्व या अत्यधिक धन की आवश्यकता से प्रेरित नहीं हैं, बल्कि, वे एक समुदाय से संबंधित हैं और दुनिया में एक अंतर बनाना चाहते हैं। हमें उनकी संचार वरीयताओं के अनुकूल होने के साथ उनके साथ रहने की जरूरत है (वे फोन पर बात करने की तुलना में संवाद करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं या सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं या एक व्यक्ति-बैठक करते हैं), और हमें उत्पादों और सेवाओं के पीछे जाने की आवश्यकता है उन कारणों की सेवा करते हैं, जिनका वे समर्थन करते हैं। जैसा कि स्कैंटलिन कहते हैं, “2020 तक, जनरल जेड सभी ग्राहकों के लगभग 40 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार होगा, और वे अपने डॉलर के साथ बोलने के लिए तैयार हैं।”

पुराने तरीके से काम करना भी अब भविष्य में काम नहीं करेगा। एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे टैक्सी टैक्सी कंपनियां उबर के मद्देनजर पीड़ित हैं। स्कैंटलिन कहता है: “कृत्रिम बुद्धिमत्ता, नैनो टेक्नोलॉजी, 3 डी प्रिंटिंग, स्वायत्त वाहनों और ब्लॉकचेन का भविष्य बड़े व्यवसाय से नहीं है। यह विघटनकारी नवाचार के रचनाकारों का है जो चीजों को सरल, आसान और अधिक किफायती बनाते हैं। उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स। कोई मूवी थिएटर का मालिक नहीं है, उबेर के पास कोई टैक्सी कैब नहीं है, एयरबीएनबी के पास कोई होटल नहीं है, और लीगलशील्ड के पास कोई लॉ फर्म नहीं है, फिर भी वे अपनी बाजार श्रेणियों पर हावी हैं। इन सभी में क्या है? वे विघटनकारी, प्रौद्योगिकी आधारित कंपनियां हैं जो कनेक्ट करती हैं मोबाइल ऐप के माध्यम से उत्पाद का उपभोक्ता। “

स्कैंटलिन जानता है कि वह किस बारे में बात कर रहा है। उन्होंने अपनी कहानी साझा की कि कैसे 2006-2008 के बाजार पतन ने उनके विपणन व्यवसाय को अप्रासंगिक बना दिया। अब उसने अपने व्यवसाय को फिर से मूर्त रूप देने के लिए सुधार किया है, और वह जल्द ही अवशिष्ट आय में $ 1 मिलियन हासिल करने के लक्ष्य पर है।

लेकिन हम कैसे प्रासंगिक रहें? यह वास्तव में आसान है जितना आप सोच सकते हैं। जैसा कि स्कैंटलिन बताते हैं, यह बाज़ार में क्या चल रहा है और अपने लाभ के लिए उस ज्ञान का उपयोग करने के बारे में पता है। उदाहरण के लिए, बायोहॉकिंग डरावनी फिल्म से कुछ डरावने वैज्ञानिक प्रयोग की तरह लग सकता है, लेकिन स्कैंटलिन इसे एक स्तर पर ले आता है जिसे हम सभी समझा सकते हैं कि कंपनियां पहले से ही ऐसा कर रही हैं। वे विश्लेषण कर रहे हैं कि मस्तिष्क कैसे प्रतिक्रिया करता है और इसका उपयोग उत्पादों को बेचने के लिए करता है। उदाहरण के लिए, फेसबुक को डोपामाइन रश बनाने के लिए बनाया गया है जो नशे की लत बन जाता है। स्कैंटलिन अवचेतन की शक्ति के बारे में भी बात करता है और हम अपने लाभ के लिए अपने अवचेतन का उपयोग करना सीख सकते हैं इसलिए जब हम काम नहीं कर रहे होते हैं तो हमारा मस्तिष्क हमारे लिए काम करता ह

प्रासंगिकता गैप में मेरी एक पसंदीदा चर्चा यह जानने के बारे में है कि आपके मूल मूल्य क्या हैं। सिर्फ इसलिए कि दुनिया हमारे चारों ओर बदल रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें एक पत्ता की तरह होना चाहिए जहां हवा हमें ले जाती है। इसके बजाय, अगर हम अपने मूल मूल्यों को स्थापित करते हैं, तो हम जानेंगे कि हमारे लिए क्या महत्वपूर्ण है और नवीनतम प्रवृत्ति के बाद पीछा करने के बजाय उन चीजों का पालन करना और उनका पालन करना। हम फिर एक पेड़ की तरह स्थिर होंगे, सबसे मजबूत तूफान का सामना करने में सक्षम होंगे। मेरी राय में, मुख्य मूल्यों पर अध्याय इस पुस्तक की कीमत के लायक है।

स्कैंटलिन कई अन्य चीजों पर चर्चा करता है, जो आश्चर्यजनक रूप से, इस बारे में अधिक बताते हैं कि हम आत्मसम्मान की खेती कैसे कर सकते हैं, नकारात्मक आत्म-बात को समाप्त कर सकते हैं, लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और हम जो चाहते हैं उसके लिए एक दृष्टि विकसित कर सकते हैं। फिर हमें अपने उद्देश्यों के लिए नवीनतम तकनीक के रुझानों के बाद पीछा करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हम जो चाहते हैं, उस पर स्पष्टता विकसित कर सकते हैं और इसे एक केंद्रित, कैरियर-उन्मुख, उद्देश्य-संचालित तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं जिससे हमें, हमारे उद्योग, हमारे ग्राहक और हमारे संबंधों को लाभ होगा। यह ईमानदार और दूरदर्शी ध्यान ताज़ा है, डर को खत्म करता है, और, सबसे अच्छा, यथार्थवादी है।

मुझे वास्तव में लगता है कि प्रासंगिकता गैप स्कैंटलिन ने संक्षेप में 2020 या किसी भी दशक में आने के लिए प्रासंगिक रहने के लिए आवश्यक तत्वों पर कब्जा कर लिया है। यह एक ऐसी पुस्तक है जो किसी भी पाठक, हाई स्कूल के छात्रों से लेकर चौंसठ वर्षीय दादी और सभी के बीच में लाभ उठा सकती है।”आपके बीच की दूरी और आपके आसपास बदलती दुनिया की गति” के रूप में परिभाषित करके शुरू होता है। अगर हम इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते कि दुनिया हमारे आसपास कैसे बदल रही है, तो हम पीछे रह जाएंगे। हम में से अधिकांश के लिए, इसका मतलब है कि कभी बदलती तकनीक के शीर्ष

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + seven =

Back to top button