आपकी बिक्री कार्यकारी की उत्पादकता बढ़ाने के लिए 7 सुझाव

दोस्त बनाना

उन लोगों के साथ अपने कम प्रदर्शन करने वाले एजेंटों को प्रशिक्षित करना जो सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके मनोबल को बढ़ाने और उन्हें प्रेरित करने के लिए एक महान रणनीति है। इन एजेंटों की बिक्री की पिच और उन तरीकों को सुनकर जो वे बिक्री में बढ़त बनाने के लिए उपयोग करते हैं, उन्हें अपने कॉलिंग दृष्टिकोण को बदलने में मदद करता है। वे उन चीजों को अवशोषित करते हैं जो काम कर रहे हैं और फिर उन्हें अपनी कॉल में उपयोग करते हैं।

लघु भंग प्रदान करें

टेलीमार्केटिंग के लिए जरूरी है कि आपके एजेंट हर कॉल पर ऊर्जावान और उत्साही हों। फोन पर वे जिस मुस्कान और आत्मविश्वास के साथ दिखते हैं, वह रेखा के दूसरी ओर परिलक्षित होती है। नियमित रूप से छोटे ब्रेक उन्हें अपनी एकरसता को तोड़ने में मदद करते हैं और उन्हें अपनी ऊर्जा फिर से हासिल करने और पूरे दिन सक्रिय रहने की अनुमति देते हैं।

नियमित, लेकिन संक्षिप्त विवरण

एक संक्षिप्त सत्र के साथ अपने दिन की शुरुआत करना बहुत अच्छा है जो मुख्य रूप से आपके एजेंटों के उत्साह के स्तर को बढ़ाने के लिए लक्षित है और उन्हें एक हंसमुख शुरुआत की ओर प्रेरित करता है। यह, हालांकि, एक दिन में केवल सत्र नहीं होना चाहिए। अपने एजेंटों के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, प्रबंधकों को पूरे दिन के दौरान 2 या 3 कहने की जरूरत है। इन बैठकों में परिणाम साझा करने और चीजों को कैसे लागू किया जा रहा है, इस पर चर्चा की जानी चाहिए।

प्रशंसा और शेयर प्रतिक्रिया

प्रबंधन केवल उन कर्मचारियों के साथ बैठक करने के बारे में नहीं है जो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं; यह उन कर्मचारियों की प्रशंसा करने के बारे में है जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वास्तव में, अपने मेहनती कर्मचारियों और अधिकारियों की सराहना करना जो अच्छे परिणाम दे रहे हैं, पूरी टीम का मनोबल बढ़ाते हैं। इसे देखते हुए, सुधार करने के तरीके साझा करें, लेकिन अपने अच्छे काम के लिए हमेशा लोगों की प्रशंसा करना याद रखें।

अपने एजेंटों को थोड़ी देर के लिए बाहर निकालें

यह काउंटर-उत्पादक की तरह लग सकता है, लेकिन थोड़ी देर के लिए अपने कार्यालय के बाहर अपने बिक्री एजेंटों के साथ समय बिताने से आप उनके करीब आ सकते हैं, उन्हें अधिक समझ सकते हैं और उनके तनाव से राहत पा सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, अधिक समझ और आराम के माहौल के साथ वे अपने काम पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं, जो अंततः बिक्री प्रदर्शन को बढ़ाता है।

आंतरिक संचार अद्यतन रखें

आपकी बिक्री के माहौल में प्रमुख तत्वों में से एक इसका आंतरिक संचार है। जब लक्ष्य और समय सीमा नियमित रूप से अपडेट की जाती है, तो आपके एजेंट एक काम को सुव्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाते हैं और हर चीज को एक अनुकूलित तरीके से निपटने में सक्षम होते हैं। यह आपका कर्तव्य है कि आप डील और प्रमोशन के बारे में जानकारी साझा करें, ताकि आपके एजेंट अपनी बिक्री रणनीति और खंडन के साथ स्पष्ट हो सकें।

प्रतियोगिताएं आयोजित करें

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा आपके सोते हुए एजेंटों को जगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह उनके निष्क्रिय ऊर्जा को सक्रिय करने के लिए एक निश्चित शॉट रणनीति है। यह प्रतियोगिता कम से कम समय में बिक्री को बंद करने से लेकर बिक्री की अधिकतम संख्या बनाने तक कुछ भी हो सकती है। याद रखें, जब लोग नियमित रूप से अपने आँकड़ों की तुलना करते हैं और उन्हें बेहतर बनाने के प्रयास करते हैं, तो पूरी टीम और संगठन को मनोबल में वृद्धि महसूस होती है।

निष्कर्ष

हर संगठन का यह कर्तव्य है कि वह नए तरीके तैयार करे जो उनकी बिक्री पेशेवरों की कार्य स्थितियों में सुधार करे। समग्र कार्य संस्कृति में सकारात्मक बदलाव लाना, योग्य कर्मचारियों को पुरस्कृत करना और स्मार्ट रणनीतियों के माध्यम से पूरी टीम को प्रेरित करना सभी ऐसे कदम हैं जो ‘बढ़ी हुई उत्पादकता’ की ओर ले जाते हैं। आखिरकार, बिक्री को बढ़ाना सिर्फ सेल फोन नंबर सूचियों को खरीदने के बारे में नहीं है, बल्कि उन कारकों की निगरानी और कार्यान्वयन के बारे में है जो उन लोगों के चारों ओर घूमते हैं जो इन नंबरों को डायल करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =

Back to top button