आज भी दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश के हैं आसार, बिहार और यूपी में अलर्ट जारी

 भारी बारिश के चलते देश का मौसम सुहाना हो चुका है। पिछले दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते एक तरफ उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कई राज्यों में बाढ़ से तबाही मची हुई है। पिछले दिनों दिल्ली-एनसीआर में हुई मूसलाधार बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव हो गया, जिसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि, आज भी दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश के आसार हैं। सोमवार से अगले पांच दिनों लिए यहां पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मुंबई के कई इलाकों में एक बार फिर सेे बारिश शुरू हो चुकी है।

गोवा में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी

उधर, गोवा में भी आइएमडी द्वारा भारी बारिश के पूर्वानुमान जताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में तटीय इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। प्रदेश के कई शहरों में आसमान में बादलाए छाए हुए हैं।

बंगाल की खाड़ी में मौसमी सक्रियता बढ़ी

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में मौसमी सक्रियता बढ़ गई है, जिसके चलते देश के कई इलाकों में मानसूनी बारिश की संभावना बढ़ गई है। चक्रवाती गतिविधियां सक्रिय हैं। माना जा रहा है कि कल यानी 6 सितंबर से उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दवाब का क्षेत्र विकसीत हो सकता है। ऐसे में दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में झमाझम बारिश का अलर्ट है।

बिहार में बाढ़ ने मचाई तबाही, अभी और होगी बारिश

बिहार में इस वक्त भारी बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ आई हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से बाढ़ प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता देने का भी एलान किया है। वहीं यहां पर बारिश का अलर्ट लगातार जारी किया जा रहा है। आज यानी 5 सितंबर से एक बार फिर से यहां पर तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा। वहीं राजधानी पटना में भी मौसम बदलेगा।

बाढ़ प्रभावित उत्तर प्रदेश में भी बरसेंगे बदरा

वहीं बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यहां पर कई जिलों में बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है। बीते दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित इलाके का एरियल सर्वे भी किया था। हालांकि, यहां पर एक बार फिर से तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में भी बारिश का अलर्ट

 

मौसम विभाग के मुताबिक, 7 और 8 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है वहीं 6-7 सितंबर को उत्तराखंड में बारिश के आसार बन रहे हैं। बता दें कि इस राज्य में पहले ही बाढ़ और भूस्खलन की खबरें सामने आ चुकी है। इसके साथ ही 06 सितंबर से उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में छिटपुट से व्यापक वर्षा के आसार बना रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =

Back to top button