आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम,जानें आज किस रेट में बिक रहा है पेट्रोल-डीजल

रविवार के दिन एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिससे देश भर में, तेल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। हालांकि शीर्ष अधिकारियों ने यह कहा है कि, “तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस से तीन साल के उच्चतम स्तर तक बढ़ने वाली पूरी वृद्धि को पारित नहीं किया है।”

सरकार के मालिकाना हक वाले खुदरा ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में लगातार तीसरे दिन 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।

इस बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर 102.39 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 108.43 रुपये हो गई है। वहीं डीजल की कीमतें भी दिल्ली में 90.77 रुपये और मुंबई में 98.48 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।

पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने इस बारे में बयान देते हुए कहा कि, “तेल कंपनियां खुदरा दरों को लागत के साथ संरेखित करने पर अपना निर्णय ले रही हैं, लेकिन वे यह सुनिश्चित कर रही हैं कि अत्यधिक अस्थिरता से बचा जा सके।”भारत द्वारा खरीदे जाने वाले कच्चे तेल का बास्केट तीन साल के उच्च स्तर 76.71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। पेट्रोल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें, केवल एक दिन में 85.10 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 87.11 अमरीकी डॉलर हो गई हैं, जबकि डीजल 85.95 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 87.27 अमरीकी डॉलर हो गया है।

पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ प्राक्रितिक गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी गई है। सरकार ने गुरुवार को प्राकृतिक गैस की कीमत को 62 फीसद तक बढ़ा दिया था।सरकार के मालिकाना हक वाली इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) ने 24 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में तीन साल के उच्च स्तर के बाद दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू किया था। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 5 =

Back to top button