अमेरिकी सेना द्वारा विकसित किया जा रहा है। जीवन को बचाना सभी कानून प्रवर्तन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

नॉन डेडली वेपन्स (गैर घातक हथियार) अमेरिकी सेना द्वारा विकसित किया जा रहा है। जीवन को बचाना सभी कानून प्रवर्तन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस दिन और उम्र में, जोखिम को कम से कम करने के लिए और आत्मरक्षा के लिए गैर घातक हथियारों का उपयोग किया जाता है। इन हथियारों का उद्देश्य किसी को मारना नहीं है, लेकिन जब भी खतरा या परिस्थितियां उत्पन्न हों, तो दूर रहना सुनिश्चित करें। ज्यादातर गैर-सशस्त्र हथियार पुलिस, सेना और कानून प्रवर्तन द्वारा उपयोग किए जाते हैं। वर्तमान में, हर दिन बलात्कार, डकैती जैसे अपराध होते हैं। इस कारण से, सबसे आम आत्मरक्षा हथियार जैसे- स्टिकी फोम बंदूक, सामरिक कलम, मिर्च स्प्रे आम लोगों के लिए कानूनी और पोर्टेबल हैं। यहाँ कुछ पागल गैर घातक हथियारों को सूचीबद्ध किया गया है।

10 पागल गैर घातक हथियार: –

1. गदा-

गदा आंसू गैस का एक प्रकार है। गदा के सामान्य प्रभावों में शामिल हैं- नाक, मुंह, गले में जलन, बेकाबू फाड़ और सीने में जकड़न। यह मानसिक रूप से वितरित लोगों को मनोवैज्ञानिक प्रभाव जैसे कि घबराहट, भय को प्रभावित कर सकता है। ज्यादातर मेस का इस्तेमाल पुलिस, सेना द्वारा प्रदर्शनकारियों या भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

2. पाम -हेल्ड हथियार-

हथेली पर रखा हथियार गैर घातक हथियारों की एक श्रेणी है। पाम के पास हथियार थे, जिसे आप आसानी से ले जा सकते हैं और हल्के वजन के हथियार जैसे पीपर स्प्रे, स्टन गन्स, कीचेन, टैक्टिकल डेंस भी हैं। जरूरत पड़ने पर ये हथियार इस्तेमाल के लिए काफी ठोस होते हैं। आप इन्हें अपने एक हाथ से आसानी से पकड़ सकते हैं। कुछ लोग इन हथियारों से अपरिचित हैं; वे नहीं जानते कि इसका उपयोग कैसे करना है, यह उन लोगों के लिए कठिनाई पैदा कर सकता है। आपको पता होना चाहिए कि इन हथियारों का उपयोग कैसे करना है।

3. ट्रैंक्विलाइज़र गन्स-

ट्रैंक्विलाइज़र बंदूकें पुलिस / पुलिस द्वारा उपयोग की जाती हैं। जब उन्हें किसी व्यक्ति को ट्रैंक्विलाइज़र गन को शूट करने की आवश्यकता होती है तो उसका उपयोग किया जाता है। ये बहुत प्रभावी और तेज हैं। एक व्यक्ति जो इस बंदूक से गोली मारता है, बस कुछ समय के लिए बेहोश हो जाता है, तब तक पुलिस पूछताछ के लिए तैयार है।

4. बीन बैग बंदूकें-

बीन बैग गन एक तरह का गैर घातक हथियार है जिसका इस्तेमाल आत्मरक्षा के लिए किया जाता है। जब आप शूट करते हैं, तो यह अजीब आवाज और हमलावर को पंच करता है। प्रत्येक बीन बैग का वजन लगभग 40 ग्राम

होता है और लीड शॉट से भरा होता है। यह हथियार 100% सुरक्षित नहीं है क्योंकि यदि आप अपने गलत स्थान / संवेदनशील क्षेत्र से टकराते हैं, तो मर सकते हैं, लेकिन तब सुरक्षित है।

5. नेट गन-

एक अपराधी को प्रभावी तरीके से रोकने के लिए नेट गन का इस्तेमाल किया जाता है। एक शुद्ध अपराधी बाहर निकलता है और पकड़ा जाता है। जानवरों को पकड़ने के लिए नेट गन का भी इस्तेमाल किया जाता है।

6. प्रक्षेप्य हथियार-

आत्मरक्षा के लिए कई प्रक्षेप्य गैर घातक हथियारों का उपयोग किया जाता है। ये हथियार आपके पर्स या जेब में हथेली में रखे हथियारों की तरह ले जाने में मुश्किल होते हैं। ये हथियार हैं रबर की गोलियां, पिस्टल क्रॉसबो, उच्च-वेग वाले गुलेल, मार्शल आर्ट के हथियार। इन हथियारों के साथ देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि जिनके पास ज्ञान नहीं है कि वे कैसे उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे घातक हो सकते हैं।

7. टसर-

टसर एक प्रकार का गैर घातक हथियार है जिसका उपयोग पुलिस और सैन्य इकाइयों द्वारा किया जाता है। इसे हमलावर पर करंट जारी करने के लिए बनाया गया है। मस्तिष्क से पूरे शरीर में जाने वाले संकेतों को वर्तमान में परेशान करता है। यह फायर गन की तरह है। जब आप शूट करते हैं, तो इलेक्ट्रोड बंदूक से निकलते हैं और निशाना बनाते हैं।

8. प्लाज्मा ध्वनिक शील्ड प्रणाली-

प्लाज़्मा ध्वनिक शील्ड सिस्टम (पास) 100 मीटर तक की हवा में प्लाज्मा की जेब बनाने के लिए लेजर का उपयोग करता है और फिर हर बार एक फ्लैश बैंग प्रभाव पैदा करते हुए एक और लेजर के साथ उन जेबों को विस्फोट करता है। इस गैर घातक हथियार प्रणाली के पीछे का विचार उच्च शक्ति वाले लेजर से छोटी दालें हैं। वर्तमान में, सिस्टम प्रति सेकंड केवल 10 विस्फोट कर सकता है लेकिन पेंटागन सैकड़ों के लिए लक्ष्य बना रहा है।

9. भाषण जैमर-

भाषण जैमर डिवाइस है जो 30 मीटर की सीमा के भीतर काम करता है और लोगों के शब्दों को जाम कर सकता है। स्पीच जैमर माइक्रोफोन के साथ सुनकर काम करता है।

10. जेपीएक्स जेट प्रोटेक्टर-

JPX जेट रक्षक एक प्रतिद्वंद्वी को रोकने के लिए बंदूक की तरह है। JPX जेईटी में एक दोहरी बैरल डिजाइन है जो एक चौंका देने वाली 430 पर अड़चन की दो खुराक को आग लगाने की अनुमति देता है यह डिवाइस 6.5 मीटर रेंज में काम करता है। यह विश्वसनीय गैर घातक हथियारों में से एक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − ten =

Back to top button