अगले महीने लॉन्च होगा एसयूवी का 7-सीटर वर्जन ,जानिये इसके फीचर्स

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) ने पिछले महीने अपनी नई एसयूवी XUV700 के 5-सीटर वर्जन को लॉन्च किया था। कंपनी ने उस समय 5-सीटर XUV700 एसयूवी की कीमतों का एलान किया था। अब कंपनी XUV700 एसयूवी के 7-सीटर वर्जन को अगले महीने लॉन्च करने की तैयारी में है। यह एसयूवी ADAS (अडप्टिव ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम) फीचर्स के साथ तीन-पंक्ति वाली एसयूवी है। हालांकि कंपनी ने फिलहाल इसके ट्रिम और कीमतों की घोषणा नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में लीक हुए एक दस्तावेज में 7-सीटर XUV700 की कीमतों का खुलासा हो गया है। कंपनी अपनी इस नई एसयूवी को ऐसे कई नए फीचर्स के साथ उपलब्ध करा रही है जो इस सेगमेंट की किसी कार में पहली बार दिए जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक XUV700 की एक्स-शोरूम कीमतें 22 लाख रुपये तक जा सकती हैं। महिंद्रा ने 14 अगस्त को आधिकारिक तौर पर XUV700 को लॉन्च किया था, जो XUV500 की रिप्लेस करेगा, जिसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख है। एमएक्स सीरीज के पांच सीटर पेट्रोल मैनुअल वर्जन के लिए बेस प्राइस तय की गई है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि महिंद्रा के दो ट्रिम्स – MX Series (एमएक्स सीरीज) और AdrenoX Series (एड्रेनोएक्स सीरीज) में 29 वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी।  
इंजन और पावर
महिंद्रा XUV700 एसयूवी को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश की गई है। जिसमें एक 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और एक 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन शामिल है। पेट्रोल इंजन 200 hp का पावर और 380 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि डीजल इंजनमें दो अलग-अलग ट्यूनिंग सेट अप हैं जिनमें से एक 1155 hp का पावर और 360 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि दूसरा 185 hp का पावर और लगभग 420 Nm टॉर्क की पेशकश करता है। 

बेस एमएक्स वेरिएंट के अलावा, महिंद्रा ने तीन अन्य वेरिएंट्स की कीमतों की भी घोषणा की थी। ये एमएक्स डीजल 5-सीटर मैनुअल (12.99 लाख), एएक्स3 पेट्रोल 5-सीटर मैनुअल (13.99 लाख) और एएक्स5 पेट्रोल 5-सीटर मैनुअल (14.99 लाख) हैं।

लीक हुए दस्तावेजों से पता चलता है कि AX3 के डीजल वेरिएंट की कीमत 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और AWD विकल्प के साथ AX5 डीजल 5-सीटर वेरिएंट की कीमत 19.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी, जबकि इसके पेट्रोल वर्जन की कीमत इससे थोड़ी कम 18.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले डीजल AX5 वेरिएंट की कीमत FWD 5-सीटर के लिए 17.29 लाख रुपये रखी गई है, जबकि 7-सीटर वर्जन की कीमत 17.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। 
 
टॉप ऑफ द लाइन AX7 वैरिएंट की कीमत 18.49 लाख रुपये (ऑन-रोड) और 21.69 लाख रुपये (ऑन-रोड) के बीच होगी। जबकि टॉप-स्पेक AX7 को AWD या FWD दोनों विकल्पों में पेश किए जाने की संभावना है। लीक हुए दस्तावेज में AX7 सीरीज में कोई मैन्युअल ऑप्शन नहीं दिखाया गया है। टॉप-एंड AX7 7-सीटर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और AWD विकल्प के साथ वैकल्पिक पैक मिलेगा, जिसमें कुछ अन्य फीचर्स के साथ ही ऑटो डोर हैंडल के शामिल होने की संभावना है। 
जब महिंद्रा ने पिछले महीने XUV700 का बेस वेरिएंट लॉन्च किया था, तो कुछ लोगों ने सोचा था कि टॉप-एंड मॉडल की कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा रखी जा सकती है। अगर महिंद्रा इन दस्तावेजों में लीक हुई कीमतों जितनी ही कीमतें रखती है, तो वह XUV700 एसयूवी को 5-सीटर और 7-सीटर दोनों मॉडल्स को ऐसी कीमतों पर पेश करेगी जो वह 5-सीटर वाली एसयूवी Hyundai Creta, Kia Seltos, Tata Harrier और Hyundai Alcazar, Tata Safari और MG Hector Plus जैसी तीन-पंक्ति वाली एसयूवी को टक्कर दे सकती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three − two =

Back to top button