अगर लेखपाल भर्ती में होना है पास तो अब इस पाठ्यक्रम के साथ शुरू करें तैयारी

उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जल्द ही 7882 लेखपाल के रिक्त पदों को भरने के लिए यूपी लेखपाल रिक्ति 2021 ऑनलाइन आवेदन की तारीखें जारी करेगा। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, यूपी राजस्व विभाग 6 महीने के भीतर लेखपाल भर्ती 2021 को पूरा करने की योजना बना रहा है। और इसके लिए यूपी लेखपाल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 महीने के भीतर पूरी कर ली जाएगी। यदि आप लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख में हम आपको बताएंगे सिलेबस के बारे में और किस प्रकार आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। अगर आपने भी PET में हिस्सा लिया है और अब लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE UP लेखपाल ग्रामीण विकास E-Book – Download Now की सहायता ले सकते हैं।

जल्द से जल्द शुरू कर दें तैयारी :

इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को बिना सिलेबस और नोटिफिकेशन का इंतजार किए पुराने सिलेबस के हिसाब से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल इस भर्ती के लिए नवंबर में परीक्षा होनी है और इसके लिए अक्टूबर में नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में नए सिलेबस और नोटिफिकेशन का इंतजार करने वाले अभ्यर्थी प्रतियोगिता में पिछड़ सकते हैं। अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द पुराने सिलेबस के हिसाब से इस भर्ती की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि सिलेबस में बदलाव होने की उम्मीद बेहद कम है।

इस सिलेबस के हिसाब से पूछे जा सकते हैं प्रश्न :

लेखपाल की इस भर्ती में अभ्यर्थियों से सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान तथा ग्राम समाज एवं विकास जैसे टॉपिक्स से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इससे पहले की लेखपाल परीक्षाओं के सामान्य हिंदी सेक्शन में अभ्यर्थियों से अलंकार, रस, समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांश, लोकोक्तियां एवं मुहावरे और त्रुटि से संबंधित अनेकार्थी शब्द जैसे टॉपिक्स से और सामान्य ज्ञान सेक्शन में सामान्य विज्ञान, राष्ट्र तथा अर्न्तराष्ट्रीय महत्व की समायिक घटनायें, भारत का इतिहास,भूगोल, राजव्यवस्था, तथा अंतराष्ट्रीय भूगोल जैसे टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाते थे।
 
इसके अलावा ग्राम समाज एवं विकास सेक्शन में ग्राम विकास, ग्राम विकास योजनायें एवं प्रबन्धन, ग्राम विकास शोध प्रणालियाँ, ग्रामीण स्वास्थ्य योजनाऐं, ग्रामीण समाजिक विकास, ग्राम विकास और भूमि सुधार जैसे टॉपिक्स से एवं मैथ्स सेक्शन में अंकगणित एवं सांख्यकी, बीजगणित और रेखागणित के विभिन्न टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जा थे। इसलिए इस बार भी इसी सिलेबस पर प्रश्न पूछे जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अभ्यर्थी इस परीक्षा के नए सिलेबस को इस भर्ती के लिए जारी होने वाले नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।
 यहाँ से करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

किसी भी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ने के साथ ई-बुक्स के जरिए पढ़ना और मॉक टेस्ट के जरिए अभ्यास करना बेहद आवश्यक है। अभ्यर्थियों को इन सभी सुविधाओं को एक जगह प्राप्त करने के लिए आज ही सफलता ऐप डाउनलोड कर लेना चाहिए। सफलता ऐप के जरिए अभ्यर्थी फ्री क्लासेस के साथ फ्री ई-बुक्स, फ्री करेंट अफेयर्स और फ्री मॉक-टेस्ट का भी लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − one =

Back to top button