अगर आप वज़न बढ़ने से बचना चाहते हैं तो इन चीज़ों को खाएं…

 त्योहारों का मौसम आ चुका है और लोग अपने डाइट प्लान को छोड़कर स्वादिष्ट खाने पर फोकस करना शुरू कर देते हैं। हालांकि अगर आप सीने में जलन ब्लोटिंग या वज़न बढ़ने से बचना चाहते हैं तो इन चीज़ों को खाएं।

 त्योहारों पर हम सभी बेस्ट दिखना चाहते हैं, तो अगर आप भी दिवाली से पहले दो-तीन किलो वज़न घटाना चाह रही हैं, तो फल आपकी मदद कर सकते हैं। फल फाइबर में उच्च होते हैं, जो पेट भरने का काम भी करते हैं। इनके सेवन से जंक फूड की चाह भी कम होती है, जिससे आपको वज़न घटाने में मदद मिलती है। कई शोध से भी पता चलता है कि सिटरस फलों और वज़न घटाने में गेहरा संबंध है। इनमें सॉल्यूबल फाइबर और फ्लेवनॉइड्स की मात्रा हाई होती है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

1. संतरा

विटामिन-सी से भरा हुए संतरे में पानी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अच्छी खासी होती है।

वेस्टर्न ओंटारियो विश्वविद्यालय के चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मीठे संतरे और कीनू में पाए जाने वाले अणु ने मोटापे वसा कोशिकाओं के आकार को उलट दिया, और उनकी ऊर्जा में वृद्धि की।

2. तरबूज़

अगर आप वज़न कम करना चाह रहे हैं, तो तरबूज़ को डाइट में ज़रूर शामिल करें। तरबूज़ कैलोरी में कम होने के साथ पेट को भरने का काम भी करता है। हालांकि, इसे भी ज़रूरत से ज़्यादा न खा लें, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो कई लोगों में पेट फूलने की समस्या पैदा कर सकती है।

3. नींबू

यह सिटरस फल मेटाबॉलिज़म को एक्टिव रखता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर और पाचन को मज़बूती देता है। यह शरीर को डिटॉक्स और फैट्स को बर्न भी करता है। नींबू का डिटॉक्स पानी में इस्तेमाल बेस्ट तरीका है।

4. टमाटर

यह एक ऐसा फल है, जिसमें कार्ब्स की मात्रा कम और सॉल्यूबल व इन्सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा उच्च होती है। यही वजह है कि टमाटर वज़न घटाने के लिए बेहतरीन माना जाता है। इसमें फैट्स को कम करने वाले अमीनो एसिड्स भी होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करते हैं।

5. सेब

सेब में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर हाई होते हैं, इसलिए यह आपका पेट भरने का काम करते हैं। कई शोध बताते हैं कि यह फल किस तरह वज़न को कम करने में मदद करता

Related Articles

Back to top button